Home Featured स्वास्थ्य विभाग के टास्क फोर्स की हुई बैठक, टीकाकरण में खराब प्रदर्शन वाले स्वास्थ्यकर्मियों के वेतन पर रोक।
June 9, 2022

स्वास्थ्य विभाग के टास्क फोर्स की हुई बैठक, टीकाकरण में खराब प्रदर्शन वाले स्वास्थ्यकर्मियों के वेतन पर रोक।

दरभंगा: गुरुवार को समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्लस पोलियो राउण्ड की तैयारी को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। इसके साथ ही बैठक में कोविड टीकाकरण की प्रगति एवं आंकाक्षी जिला के प्रगति के लिए निर्धारित नौ सूचक की समीक्षा की गयी।

जून राउंड के पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के संबंध में डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. सुधानन्द ने बताया कि 19 जून से 23 जून तक जिले में प्लस पोलियो टीकाकरण का पहला राउण्ड चलेगा, जिसमें ए टीम द्वारा पोलिया का टीका दिया जाएगा एवं 25 जून को बी टीम द्वारा छूटे हुए बच्चों को पोलियो का टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फरवरी राउण्ड में 1742 ए टीम लगी थी, जो 639 पर्यवेक्षक के अधीन काम की थी। कार्यक्रम की सफलता के लिए उनका शत-प्रतिशत् प्रशिक्षण आवश्यक है। उन्होंने बताया कि फरवरी राउंड में लगभग 6.69 लाख बच्चों का पोलियो टीकाकरण किया गया। डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक समय से पहले करा लेने के साथ साथ टीकाकर्मियों का शत-प्रतिशत प्रशिक्षण करा लेने का निर्देश दिया।

Advertisement

डीएम ने 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग में जिले में सबसे खराब प्रदर्शन वाले प्रखंड केवटी, हायाघाट के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक, सभी संबंधित एएनएम, बीईओ का वेतन अगले आदेश तक स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण की माँग की है और कहा है कि जिस दिन उनके प्रखंड की प्रगति जिला औसत से ऊपर प्राप्त होगी, उसी दिन वेतन विमुक्त कराने का अनुरोध स्वीकार किया जाएगा। बेनीपुर, बहादुरपुर, दरभंगा सदर, सिंहवाड़ा एजाले के संबंधित अधिकारियों से भी स्पष्टीकरण की माँग की गयी है।

इसी प्रकार प्रथम डोज के टीकाकरण में न्यूनतम प्रगति वाले बेनीपुर, बहादुरपुर, दरभंगा सदर एवं द्वितीय डोज के टीकाकरण में न्यूनतम प्रगति । वाले दरभंगा सदर, जाले, बेनीपुर, मनीगाछी, तारडीह एवं सतीघाट के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सभी संबंधित एएनएम, प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी, जिनमें बीडीओ, सीओ, बाल विकास परियोजना अधिकारी, बीईओ, बीपीएम (जीविका) से स्पष्टीकरण की मांग की गई। फ्रंट लाईन वर्कर के टीकाकरण में न्यूनतम प्रगति वाले दरभंगा नगर के सभी संबंधित अधिकारी का उसी प्रकार वेतन पर रोक लगा दी गयी है। 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के टीकाकरण में हायाघाट के तथा 12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के टीकाकरण में केवटी एवं मनीगाछी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं बीईओ के वेतन पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण की माँग की गयी है।

Advertisement

60 वर्ष से ऊपर वाले के टीकाकरण में न्यूनतम प्रगति 29 प्रतिशत् पर रहने वाले दरभंगा सदर प्रखण्ड के सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मी के वेतन पर रोक लगा दी गयी है।

बैठक में डीडीसी अम्रिषा बैंस, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्र, डब्ल्यूएचओ के राज्य प्रतिनिधि तथा जिला के प्रभारी डॉ. संदीप पाटिल, डीईओ विभा कुमार, डीपीओ (समेकित बाल विकास परियोजना) डॉ. रश्मि वर्मा, यूनिसेफ के शंशिकान्त सिंह, केयर इण्डिया के जिला समन्वयक डॉ. ऋद्धा झा, यूएनडीपी के जिला प्रतिनिधि डॉ. पंकज कुमार, डीपीएम (हेल्थ) विशाल सिंह, डीपीएम (जीविका) मुकेश तिवारी सुधांशू आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

पीएम मोदी विकास के पर्याय, देश की जनता करती है अटूट विश्वास : गोपाल जी ठाकुर।

विकसित दरभंगा सहित विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा होकर रहेगा, उक्त बातें दरभंगा सांसद सह भा…