Home Featured स्थायी जगह देने की मांग को लेकर फुटपाथ विक्रेता संघ ने किया प्रदर्शन।
3 weeks ago

स्थायी जगह देने की मांग को लेकर फुटपाथ विक्रेता संघ ने किया प्रदर्शन।

दरभंगा: दरभंगा जिला फुटपाथ विक्रेता संघ द्वारा शनिवार को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर संघ के महानगर अध्यक्ष कारी गामी के नेतृत्व में दरभंगा नगर निगम पर एक दिवसीय धरना दिया गया। वेंडरो ने स्थायी जगह देने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि स्थायी दुकान नहीं होने के कारण उनके दुकानों को प्रशासन बार – बार उजाड़ देते हैं। सरकार एक तरफ हम लोगों को दस हजार रुपये ऋण मुहैया कराई है तो दूसरी तरफ उजाड़ने का काम करती है।

Advertisement

संघ ने टाउन वेंडिंग कमिटी दरभंगा नगर निगम द्वारा वर्ष 2014-15 में दिए गए निर्णय को जल्द लागू करने की मांग की। इसके अलावा शहर में चिन्हित जगहों पर जल्द वेंडिंग जोन मार्केट का निर्माण कराने, शास्त्री चौक के निकट नवनिर्मित वेंडिंग जोन मार्केट अतिक्रमण मुक्त कर फुटकर विक्रेता को आवंटित करने, पूर्व में हुए समझौतों के आधार पर सड़क से 3 फीट पीछे हटकर व्यवसाय कर रहे फुटकर विक्रेताओं को तंग तबाह करने की कार्रवाई पर अविलंब रोक लगाने, बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए वेंडिंग जोन अधिनियम का पालन किए अतिक्रमण के नाम पर दुकानदारों को उजाड़ने की कार्यवाही रोकने, जुर्माना राशि वसूलने की कार्रवाई पर रोक लगाने, फुटपाथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर योजना के तहत ऋण आवंटन की प्रक्रिया में बैंकों की मनमानी पर रोक लगाकर सहयोग करने, नगर वेंडिंग जोन कमिटी नगर विक्रय समिति की बैठक नियमित रूप से शुरू करने एवं बैठक में लिए गए निर्णय को धरातल पर लागू करने एवं नगर निगम कर्मियों के द्वारा अवैध रूप से फुटकर विक्रेताओं से अवैध वसूली मनमानी दुर्व्यवहार पर अविलंब रोक लगाने आदि मांगो को लेकर भी प्रदर्शन किया।

Advertisement

इन सभी मुद्दों को नगर आयुक्त से मिलकर संघ द्वारा मांग पत्र सौंपा गया। नगर प्रबंधक नागमणी सिंह ने वार्ता कर सभी को स्थायी निदान कराने का आश्वासन दिया। हालांकि , उन्होंने कहा कि नाले पर दुकान चलाना गैर कानूनी है।

प्रदर्शन के दौरान मुख्य संरक्षक आरके दत्ता, जिलाध्यक्ष कन्हैया दास, शिवनाथ पंजियार, संजय कुमार राय, सूर्यनारायण सहनी, उमेश कुमार, बैद्दनाथ कुमार, प्रकाश चंद्र प्रभाकर, महेश साह, मंजू देवी सहित कई फुटकर विक्रेता उपस्थित थे।

Share

Check Also

पार्षदों के आंदोलन के बाद कचरा उठाव टैक्स में हुआ बदलाव।

दरभंगा: वार्ड पार्षदों के आंदोलन के बाद दरभंगा नगर निगम द्वारा कचरा उठाव टैक्स में बदलाव क…