Home Featured डीएलसीसी की बैठक में प्रथम तीमाही के प्रगति की हुई समीक्षा।
June 23, 2022

डीएलसीसी की बैठक में प्रथम तीमाही के प्रगति की हुई समीक्षा।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में प्रथम तिमाही की प्रगति की समीक्षा हुई। समीक्षा के दौरान कृषि क्षेत्र सहित प्राथमिक क्षेत्र में लक्ष्य के विरुद्ध ऋण उपलब्ध कराने के प्रतिशत में एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा तथा आईडीबीआई बैंक का प्रतिशत काफी कम रहा है।

जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए बैंकों को प्राथमिक क्षेत्र खासकर कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा सीडी रेशियो(साख- जमा अनुपात) की समीक्षा में एसबीआई बैंक का 30.31 प्रतिशत इंडियन बैंक का 23.76 प्रतिशत, पीएनबी बैंक का 21.53 प्रतिशत, केनरा बैंक का 18.19 प्रतिशत एवं आईडीबीआई बैंक का 24.14 प्रतिशत साख जमा अनुपात पाया गया, जिसे बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऋण प्रदान करने पर रोजगार भी उत्पन्न होता है और इससे अर्थव्यवस्था को गति मिलती है। इसलिए (सीडी) साख- जमा अनुपात को बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

गव्य विकास के संबंध में बताया गया कि वर्ष 2022-23 के लिए 164 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है,जो 02 और 04 गायों के क्रय के लिए ऋण उपलब्ध कराई जाती है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 75 प्रतिशत् अनुदान दिया जाता है।

जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा बताया गया कि उनके 33,854 समूहों का बैंक लिंकेज है।

प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत वर्ष 2021-22 का शत्-प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया गया है। इस वित्तीय वर्ष के लिए 299 का लक्ष्य प्राप्त है। इसके अन्तर्गत स्वरोजगार के लिए 50 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है। जिलाधिकारी ने इसमें शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया। बैठक में मुद्रा लोन, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गयी।

उक्त बैठक में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर, विधान पार्षद हरि सहनी, स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी बैक प्रबंधक अजय कुमार सिन्हा, डीडीएम. (नवार्ड) आकांक्षा कुमारी, रिजर्व बैंक के एलडीओ, डीआरडीए निदेशक गणेश कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, वरीय उप समाहर्त्ता (बैंकिंग) अभिषेक रंजन एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण एवं बैकर्स उपस्थित थे।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…