Home Featured फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर धर्मगुरूओं के साथ की गई बैठक।
July 2, 2022

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर धर्मगुरूओं के साथ की गई बैठक।

दरभंगा: फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सिविल सर्जन कार्यालय में धर्मगुरुओं की बैठक जिला मलेरिया ऑफिसर डॉक्टर जेपी महतो की अध्यक्षता में हुई. मौके पर डीआइओ डॉ० एके मिश्रा व संचारी रोग पदाधिकारी डॉ अशोक सिंह ने भी संबोधित किया. अधिकारियों ने कार्यक्रम को सफल करने के लिये प्रचार प्रसार पर जोर देते हुये कहा कि आगामी सात जुलाई से फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा, जिसके तहत फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जाएगी. कहा कि स्वास्थ्य विभाग फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर लगातार प्रयास कर रहा है. फाइलेरिया से संक्रमित हो जाने पर लंबे समय तक इलाज चलने और दवा की खुराक पूरी करने पर रोगी सामान्य जीवन जी सकता है. दवा की खुराक पूरी नहीं करने पर यह रोग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए नुकसानदायक है. बताया कि सभी सरकारी अस्पताल पर डीईसी दवा नि:शुल्क उपलब्ध है, जिसे पांच सालों तक साल में एक बार लेना जरूरी है.

Advertisement

मस्जिद में आने वाले लोगों को दे जानकारी

डीएमओ डॉ० जेपी महतो, सहयोगी संस्था पीसीआई के अशोक सोनी, अमित कुमार ने शहरी क्षेत्र से धर्मगुरों को इस बीमारी के बारे में विस्तार से बताया. डीएमओ ने सभी धर्मगुरुओं से अनुरोध किया कि सभी लोग मस्जिद में आने वाले लोगों को जानकारी दें. साथ ही फाइलेरिया से बचाव के लिये दवा खाने के लिए प्रेरित करें. बताया गया कि दवा खिलाने के लिए आंगनवाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता लोगों के घर जाकर अपने सामने दवा खिलाएगी. मौके पर उपस्थित सभी धर्मगुरुओं ने अभियान को सफल करने के लिये अपनी भूमिका निभाने की बात कही. बताया गया कि दो साल से कम, गर्भवती महिला, एक सप्ताह की धात्री माता व गंभीर रूप से ग्रसित मरीजों को दवा नहीं दी जायेगी.

जागरूक करने से मिलेंगे बेहतर परिणाम

पीसीआई के अशोक सोनी ने कहा कि यह अभियान की सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग अत्यंत ही आवश्यक है. इसके तहत 309 पंचायतों में लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा सामने दवा खिलायी जायेगी. इसके लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर पूरी रणनीति तैयार की गयी है. प्रखंड स्तरीय माइक्रो प्लान बनाकर ज्यादा से ज्यादा आबादी को लक्षित किया गया है. बताया कि अभियान के पूर्व दवा सेवन के लिए जागरूक करने से अभियान में बेहतर परिणाम मिलेंगे. कहा कि आईडीए कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में आईवरमैकटिन, डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की दवा दी जायेगी.

Share

Check Also

नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय: चिराग पासवान।

दरभंगा: वर्तमान सांसद सह एनडीए के लोकसभा प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर के पक्ष मे लोजपा (रा) के …