Home Featured एकबार फिर दिशा की बैठक में जमकर बही विकास की बयार।
July 7, 2022

एकबार फिर दिशा की बैठक में जमकर बही विकास की बयार।

दरभंगा: गुरुवार को समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में सांसद गोपाल जी ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक में एकबार विकास की बहार बरसी। हर बार की तरह इसबार भी नये कार्य योजना एवं कार्य प्रगति की जानकरी दी गयी। बैठक में दरभंगा हवाई अड्डे पर सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ की प्रतिनियुक्त कराने के लिए सरकार को पत्र प्रेषित करने का निर्देश दिया गया। सांसद ने हवाई अड्डा के गेट से टर्मिनल तक अतिशीघ्र शेड बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर एक ही एप्रन है, इसे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। साथ ही कहा कि देश के सभी महानगरों व धार्मिक स्थलों के लिए यहां से उड़ान होनी चाहिए।

Advertisement

उन्होंने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए आगामी 20 अगस्त तक 24 एकड़ जमीन का भू-अर्जन किया जा चुका है। इसे 20 अगस्त तक एयरपोर्ट को उपलब्ध करा दिया जाएगा। शेष 54 एकड़ जमीन एक ही मौजे में है। इस पर भी तेजी से कार्रवाई चल रही है।

बैठक में बताया गया कि 2.4 एकड़ में टर्मिनल भवन निर्माण के लिए भरत सरकार 37 करोड़ रुपये उपलब्ध करा चुकी है। उन्होंने कहा कि पार्किंग की व्यवस्था के लिए नाले पर ढलाई करके भी पार्किंग स्थल बनाया जा सकता है। डीएम राजीव रौशन ने कहा कि फिलहाल अस्थाई पार्किंग स्थल बन गया है। हवाई अड्डे के नामकरण तथा मैथिली में उद्घोष और लिखावट, मिथिला पेंटिग और मखाना का प्रदर्शन हवाई अड्डा पर करने का भी प्रस्ताव दिया गया। उन्होंने कहा कि एनएचएआई द्वारा दरभंगा से जयनगर के लिए सड़क बनायी जानी है, जिसे अतिशीघ्र शुरू करवाने का निर्देश दिया गया। हवाई अड्डे के लिए अपनी पुलिस चौकी के लिए भी प्रस्ताव दिया गया।

Advertisement

बैठक में समस्तीपुर के एडीआरएम ने कहा कि दरभंगा के आठ आरओबी का निर्माण का कार्य प्रगति पर है। वहीं दो आरओबी दोनार और म्यूजियम गुमटी तक बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा एलिवेटेड कर बनाया जाएगा। शेष आरओबी रेलवे द्वारा शीघ्र बनवाया जाएगा। इनमें कई आरओबी निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

बैठक में बीएसएनएल, आकाशवाणी, खादी ग्राम उद्योग, आईटी पार्क, मिथिला शोध संस्थान व तारामंडल की भी समीक्षा की गयी। बैठक में डीएम, डीडीसी अम्रिषा बैंस, अपर समाहर्ता (राजस्व) राजेश झा ‘राजा’, डीआरडीए निदेशक गणेश कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, उप निदेशक, जनसम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता आदि शामिल थे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…