Home Featured श्रमिक संघ बनाकर अपने हक की लड़ाई लड़ेंगे रैक प्वाइंट के मजदूर।
July 10, 2022

श्रमिक संघ बनाकर अपने हक की लड़ाई लड़ेंगे रैक प्वाइंट के मजदूर।

दरभंगा: तारसराय दुर्गा मंदिर प्रांगण में रविवार को रेल रेक प्वाइंट के मजदूरों की बैठक हुई। अध्यक्षता सीताराम यादव, जितेंद्र सहनी व मिथुन सहनी ने की। इसमें पूर्व जिला परिषद प्रतिनिधि सह महानगर युवा राजद के अध्यक्ष राकेश नायक भी थे।

श्री नायक ने कहा कि इस बैठक में तारसराय रेक प्वाइंट मुरिया, दरभंगा के नाम से श्रमिक यूनियन बनाया जाएगा। इससे कोई भी मजदूर अपना काम किसी के दबाव में नहीं करेगा। संस्था की निगरानी कमेटी के पांच से 11 सदस्य होंगे। वे मजदूरों का हर कदम पर साथ देंगे। निगरानी कमेटी का चयन मजदूर ही करेंगे। इसके बाद मजदूरों के लिए सभी के सहयोग से विश्रामालय बनाया जाएगा। इसके अलावा मजदूरों को पेयजल, चिकित्सा आदि की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। मजदूरों का पैसा गबन होने से रोकने के लिए बैंक अकाउंट में भुगतान होना चाहिए। इस पर सबसे ज्यादा जोर दिया जायेगा। साथ ही आपातकाल वित्तीय सहयोग की व्यवस्था भी की जायेगी ताकि समय आने पर मजदूरों को राशि मिल सके।

Advertisement

बैठक में कहा गया कि इस संस्था के तहत सभी मजदूर रजिस्टर्ड हो जाएंगे। इससे सभी श्रमिकों को सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ और बीमार होने के दौरान मजदूरी भी मिल सकेगी। रेकड़ों के बीच बॉन्ड पेपर बनेगा। अगर रेक खाली करने के दौरान किसी भी मजदूर के साथ हादसा होता है तो उस मजदूर को मुआवजा मिल सकेगा। किसी भी मजदूर व सरदार को काम से वंचित नहीं किया जाएगा। संस्था गठन का एक ही उद्देश्य है कि मजदूरों को महंगाई के अनुसार समय-समय पर मजदूरी में बढ़ोतरी व उचित मानदेय मिलता रहे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…