Home Featured जिलाधिकारी ने किया शिक्षा विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा।
July 12, 2022

जिलाधिकारी ने किया शिक्षा विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ० भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की प्रगति की समीक्षा बैठक एवं निपुण बिहार बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान पर बैठक की गयी।बैठक में प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय चंद्र भगत द्वारा जिले में साक्षरता की स्थिति से अवगत कराया गया।

उन्होंने कहा कि 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का द्वितीय डोज का टीका लगाया जा रहा है, विद्यालयों में चल रहे मध्यान्ह भोजन अभियान के संदर्भ में भी जानकारी दी।

संभाग प्रभारी जया सरावगी द्वारा ई-संवर्धन पोर्टल पर निजी विद्यालयों की सूची सम्बद्ध करने में किए जा रहे विलंब को लेकर उनका वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

Advertisement

प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षा समिति का गठन किया जा चुका है, 10 विद्यालयों में गठन नहीं होने की जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर समिति का गठन करवा लेने का निर्देश दिया।

उच्च विद्यालयों में 155 विद्यालय में विद्यालय विकास प्रबंधन समिति का गठन शेष बताया गया,बताया गया के नया निर्देश प्राप्त हुआ है जिसके आलोक में जल्द ही विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन कर लिया जाएगा।अतिरिक्त वर्ग कक्ष निर्माण, शौचालय निर्माण एवं विद्युतीकरण के संबंध में भी किए गए कार्य से अवगत कराया गया।

Advertisement

छत वर्षा जल संचयन के संबंध में बताया गया कि 11 विद्यालय में किया जाना था, 05 विद्यालय में किया जा चुका है, 06 में कार्य शेष है।बताया गया कि 117 वैसे विद्यालय चिन्हित हैं जिनमें पहुंच पथ चौड़ीकरण की कार्रवाई चल रही है।

मनरेगा के माध्यम से प्रत्येक पंचायत के एक विद्यालय में चहारदीवारी का निर्माण कार्य चल रहा है।अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के निर्मित तीनों छात्रावास को हस्तगत कराया जा चुका है।

बैठक में बताया गया कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में दरभंगा जिला का स्थान बिहार में 12वें पायदान पर है। जिलाधिकारी द्वारा टॉप 10 में लाने का निर्देश दिया गया।

प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इस माह में 52 शिक्षक सेवा निवृत्त होने वाले हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सेवानिवृत्ति के दिन ही उन्हें सभी सेवांत लाभ मिल जाए, यह सुनिश्चित किया जाए और इसकी सूची नामवार उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने संपूर्ण जिलों में फर्जी नामांकन हटाव अभियान चलाने का निर्देश दिया।

राज्य साक्षरता मिशन के कमल नाथ झा द्वारा पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से 07 जुलाई से चल रहे हैं निपुण भारत कार्यक्रम के संबंध में बताया गया।

उन्होंने कहा कि निपुण भारत कार्यक्रम के तर्ज पर निपुण बिहार बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान कार्यक्रम चलाया जाना है। जिसमें  2026-27 तक कक्षा-3 के प्रत्येक बच्चे को पढ़ने, लिखने और गणित में वांछित ज्ञान क्षमता एवं सीखने की क्षमता प्राप्त हो सके।

बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीपीएम (जीविका) मुकेश तिवारी सुधांशु एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…