Home Featured डीडीसी ने किया तिरंगा निर्माण केंद्र का उद्घाटन, 08 से 15 अगस्त तक चलेगा हर घर झंडा कार्यक्रम।
July 13, 2022

डीडीसी ने किया तिरंगा निर्माण केंद्र का उद्घाटन, 08 से 15 अगस्त तक चलेगा हर घर झंडा कार्यक्रम।

दरभंगा: बिहार में 08 से 15 अगस्त तक ‘हर घर झंडा‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसके तहत सभी घरों व सरकारी भवनों पर तिरंगा फहराया जाना है।

दरभंगा जिला के शिल्पग्राम महिला उत्पादक कंपनी लिमिटेड में तिरंगा झंडा निर्माण केंद्र का उद्घाटन उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस द्वारा फीता काटकर किया गया।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम के लिए उक्त निर्धारित अवधि के अंतर्गत पर्याप्त संख्या में तिरंगा झंडे की आवश्यकता है। इस कार्य को सम्पन्न कराने हेतु जीविका दीदीयों के माध्यम से झंडा निर्माण का कार्य करवाया जाना है। जीविका दीदीयों द्वारा तैयार झंडे को शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, पर्यटन विभाग, आईपीआरडी समेत अन्य संबंधित विभाग को उपलब्ध करवाया जाएगा। उन विभागों के माध्यम से आम जनता तक झंडे को पहुंचाया जाएगा।

Advertisement

8 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने अपने घरों पर तिरंगा लहराने हेतु लोगों को जागरूक किया जाएगा।          इसके लिए जीविका के सहयोग से ग्रामीण स्तर पर प्रभात फेरी, मेंहदी प्रतियोगिता, नारा लेखन व चित्रकारी प्रतियोगिता आदि का आयोजन  किया जाएगा।

राष्ट्रीय ध्वज के प्रति आम-जनों में सम्मान बढ़ाने तथा राष्ट्रीयता की भावना को प्रगाढ़ करने के उद्धेश्य से अगस्त में हर घर झंडा अभियान चलाया जाएगा।

उप विकास आयुक्त ने इस अवसर पर कहा कि 8 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक हर घर झंडा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक दरभंगा जिले में चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए जीविका दीदी के माध्यम से पर्याप्त संख्या में कपड़े का सिला हुआ झंडा बनवाया जा रहा है। क्योंकि, प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है। इसी कड़ी में आज यह तिरंगा झंडा निर्माण केंद्र का उद्घाटन किया गया है।

डीपीएम मुकेश तिवारी सुंधाशु ने बताया कि हर घर झंडा अभियान को सफल बनाया जाएगा। इसके लिए जीविका दीदी के द्वारा कपड़े का सिला हुआ झंडा का निर्माण करवाया जा रहा है। यह राष्ट्रहित के साथ पर्यावरण हित में भी कल्याणकारी कदम है।

जीविका के संचार प्रबंधक राजा सागर ने कहा कि महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए जीविका सशक्तता से प्रभावी साबित हो रही है। यह गरीबी व बेरोजगारी की समस्या पर काबू पाने में वरदान साबित हा रही है। मास्क निर्माण में जीविका दीदीयों ने कठिन घड़ी में अपना योगदान देकर सभी को मास्क उपलब्ध करवा कर अपना परचम लहराया है। अब झंडा निर्माण के हुनर से राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देंगी साथ ही आर्थिक रूप से सबल भी होंगी।

इस अवसर पर शिल्पग्राम की सीईओ रिचा, मैनेजर बिंध्य झा, सौरभ कुमार, आशीष कुमार, कुणाल किशोर, बहादुरपुर प्रखंड के बीपीएम प्रमोद कुमार सुमन, यंग प्रोफेशनल तृषा व जीविका दीदीयां मौजूद थी।

Share

Check Also

तीन दिनों से लापता युवक की सड़क किनारे मिली लाश, एक आरोपी गिरफ्तार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाने की इंदिरा कॉलोनी से लापता बबलू का शव तीन दिन बाद रविवार की सुबह असग…