Home Featured डीएम के नेतृत्व में आयोजित हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक।
July 16, 2022

डीएम के नेतृत्व में आयोजित हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक।

दरभंगा: जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फार्स की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कृषि विभाग व उससे जुड़ी हुई इकाई की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।

उन्होंने कार्यपालक अभियंता को जिला पंचायती राज पदाधिकारी से समन्वय कर जहाँ-जहाँ चापाकल व नलकूप खराब है, वहाँ अविलम्ब ठीक करवाने का निर्देश दिया।

बैठक में मुखिया जी स्तर से 20 नलकूप एवं बिजली के कारण बन्द पड़े 17 नलकूपों को अविलम्ब चालू कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

बैठक से कार्यपालक अभियंता, नलकूप की अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी द्वारा उनका वेतन अगले आदेश तक अवरूद्ध करने का निर्देश दिया गया।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना को भी बेहतर संचालन करने का और संग्रहित मिट्टी नमूना का विश्लेषण ससमय करने का निर्देश दिया गया।

आत्मा परियोजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा जिला किसान सम्मान योजना को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दें एवं किसानों को प्रशिक्षण और उसके उपरान्त प्रशिक्षण को फिल्ड में उतारने का निर्देश दिया। साथ ही किसान चौपाल में कृषि के सभी योजनाओं को एवं जीरो टॉलरेन्स को बेहतर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया।

आत्मा के माध्यम से फ्रुट फ्लाई टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण किसानों को देने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

जिला उद्यान पदाधिकारी को जिला सहकारिता विभाग से सब्जी विक्रय के क्षेत्र में समन्वय करने का निर्देश दिया गया। जल संचयन योजना को भी पूर्ण रूपेण क्रियान्वयन करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस, जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, परियोजना निदेशक (आत्मा) पूणेन्दु नाथ झा, सहायक निदेशक, उद्यान आभा कुमारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी अमजद हयात, सहायक निदेशक, पौधा संरक्षण सीमा कुमारी, सहायक निदेशक कुणाल कुमार एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…