Home Featured सीईटी-बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू।
July 25, 2022

सीईटी-बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री (सत्र 2022-24) में नामांकन के लिए सीईटी-बीएड-2022 की परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए पंजीयन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया चार अगस्त तक चलेगी। दो वर्षीय सीईटी-बीएड-2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने सोमवार को कहा कि अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन कर ऑनलाइन काउंसिलिंग एवं कॉलेजों, संस्थानों में नामांकन के लिए पंजीयन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दो वर्षीय बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक सभी सफल आवेदकों को काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है। अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें कि च्वाइस फिलिंग और कॉलेज वरीयता एक बार की प्रक्रिया है। एक बार किसी अभ्यर्थी को कोई कॉलेज आवंटित हो गया है तो उन्हें आगे की काउंसिलिंग में शामिल नहीं किया जाएगा। आरक्षण रोस्टर केवल सरकारी और अंगीभूत कॉलेजों में ही लागू है।

प्रो. मेहता ने कहा कि अल्पसंख्यक कॉलेजों में 50 प्रतिशत सीटें संबंधित अल्पसंख्यक अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। एक या सभी विश्वविद्यालयों से कम से कम पांच कॉलेजों का चयन करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी एक या सभी विश्वविद्यालयों से अधिकतम 12 कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। अल्पसंख्यक आवेदकों (मुस्लिम/ईसाई) को संबंधित अल्पसंख्यक कॉलेजों में से किसी एक विश्वविद्यालय से कम से कम एक कॉलेज का चयन करना अनिवार्य होगा। शुल्क जमा हो जाने के बाद किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं होगा। अभ्यर्थी सावधानी बरतते हुए वरीयता के आधार पर कॉलेजों या संस्थानों का चयन करें, ताकि उनकी रुचि एवं सुविधा के अनुकूल संस्थान मिल सके। काउंसिलिंग के लिए अनारक्षित कोटि के लिए एक हजार रुपये, बीसी, ईबीसी, महिला, ईडब्ल्यूएस व दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी-एसटी के लिए 500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क लगेगा।

Advertisement

इसके साथ ही 11 अगस्त को वेबसाइट पर आवंटित कॉलेजों, संस्थानों की सूची जारी कर दी जाएगी। 11 से 22 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों, संस्थानों के लिए सहमति देंगे तथा तीन हजार रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन ही जमा करेंगे। इसके बाद 12 से 26 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेज, संस्थान में पेपर सत्यापन करवाएंगे। इसके बाद नामांकन हो सकेगा।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…