Home Featured प्राथमिक स्कूलों में जल्द शुरू होगी मैथली की पढ़ाई : मंत्री।
September 11, 2022

प्राथमिक स्कूलों में जल्द शुरू होगी मैथली की पढ़ाई : मंत्री।

दरभंगा: जल संसाधन व सूचना और जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने मिथिलाक्षर के विकास के लिए दरभंगा में केंद्र खुलने के संकेत दिये हैं। वे रविवार को शहर के एमएलएमएम कॉलेज में आयोजित ‘मिथिला वैभव सम्मान-2022’ को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने कहा कि मिथिलाक्षर का इतिहास काफी पुराना है। कभी मिथिला और नेपाल सहित आसपास के बड़े क्षेत्र में इसका प्रचलन था। विभिन्न स्थानों पर मिले 10वीं शताब्दी एवं बाद के कई शिलालेख मिथिलाक्षर में दर्ज हैं। मंत्री ने कहा कि उन्होंने मार्च 2018 में दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से उनके कार्यालय में मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा था। ज्ञापन में मिथिलाक्षर के संरक्षण, संवर्धन और विकास के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन करने और उसके लिए स्थायी तौर पर फंड आवंटित करने का अनुरोध किया था। श्री जावड़ेकर ने उनके ज्ञापन को सहर्ष स्वीकार करते हुए मैथिली के कुछ विद्वानों के नाम मांगे थे और नाम दिए जाने पर उन्होंने विशेषज्ञ समिति गठित करवा दी थी। समिति उनके द्वारा ही सुझाए गए चार लब्ध प्रतिष्ठित विद्वानों को शामिल किया गया था।

Advertisement

श्री झा ने कहा कि विशेषज्ञों की समिति ने गहन मंथन के बाद अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को सौंप दी हैं। इनमें मिथिलाक्षर के विकास के लिए दरभंगा में एक केंद्र की स्थापना सहित कई अहम सुझाव दिए गए हैं। हालांकि समिति की सिफारिशों पर अमल का इंतजार है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ समिति के गठन के लिए जब प्रयास शुरू किया था तो दरभंगा में मैथिल समाज के कई विद्वानों से इस विषय पर मुलाकात कर विस्तारपूर्वक चर्चा की थी। इस दौरान उनकी मैथिली के मूर्धन्य विद्वान डॉ. रामदेव झा से भी बात हुई थी और उनसे इस समिति में शामिल होने के लिए आग्रह किया था।

हालांकि उन्होंने स्वास्थ्य और उम्र की वजह से असमर्थता व्यक्त करते हुए कुछ नाम के सुझाव दिये थे। मंत्री श्री झा ने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार की पहल पर ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने मैथिली को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया था। बिहार में 2005 में जब नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बनी तो उन्होंने मैथिली को पुन बीपीएसी के सिलेबस में शामिल किया। बीपीएससी और यूपीएससी की परीक्षाओं में मैथिली को विषय के रूप में शामिल किए जाने से ही आज मैथिली की लोकप्रियता मिथिला से बाहर भी है। दिल्ली में बहुत से गैर मैथिलीभाषी विद्यार्थी भी मैथिली भाषा पढ़ कर यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं।

Share

Check Also

दरभंगा में दो-दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे चिराग पासवान और शाहनवाज हुसैन।

दरभंगा: लोकसभा चुनाव की बढ़ती सरगर्मी के बीच बुधवार को लोजपा(रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिरा…