Home Featured भूमि विवाद एवं नशा मुक्ति अभियान को लेकर डीएम व एसएसपी ने की बैठक।
September 23, 2022

भूमि विवाद एवं नशा मुक्ति अभियान को लेकर डीएम व एसएसपी ने की बैठक।

दरभंगा: डीएम राजीव रौशन व एसएसपी अवकाश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में शुक्रवार को भूमि विवाद से संबंधित मामले का निष्पादन एवं नशामुक्ति अभियान की सफलता को लेकर बैठक की गयी। बैठक राजस्व विभाग व उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के पदाधिकारियों तथा सभी सीओ व थानाध्यक्षों के साथ ऑनलाइन हुई।

बैठक में सबसे पहले भूमि विवाद से संबंधित मामलों की प्रविष्टि भू-समाधान पोर्टल पर धीमी गति से करने पर एसएसपी ने बहेड़ा, बहेड़ी, लहेरियासराय, घनश्यामपुर एवं हायाघाट के थानाध्यक्ष से जवाब तलब किया। डीएम ने सभी थानाध्यक्षों को तीन दिनों के अंदर कम से कम 10-10 भूमि विवाद से संबंधित मामलों को भू-समाधान पोर्टल पर अपलोड करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को जनता के दरबार में जिलाधिकारी कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रत्येक माह के एक जनता दरबार कार्यक्रम भूमि विवाद व भू-राजस्व से संबंधित रहेगा, जिसमें सभी सीओ को अपने अंचल के लंबित भूमि विवाद के मामले की पूरी तैयारी करके आना होगा।

Advertisement

भूमि विवाद व भू राजस्व से संबंधित जनता दरबार में प्राप्त सभी आवेदनों को भू समाधान पोर्टल पर अपलोड कराया जाएगा। संबंधित थानाध्यक्ष और अंचलाधिकारी गंभीरता से इन आवेदनों को लेंगे। मद्य निषेध अभियान की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में अभियान लगातार चलाया जा रहा है। एसएसपी ने कहा कि कई बार अन्य राज्यों के तस्करों को पकड़ने के लिए संबंधित थाना द्वारा अलग से फोर्स की मांग की जाती है जबकि अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग टीमें गठित हैं। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों से कहा कि मद्य निषेध से संबंधित 2020 से पहले के सभी मामलों का निष्पादन अक्टूबर के अंत तक कर दें। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को संध्या समय में प्रमुख चौक-चौराहों पर ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग रोज करने को कहा। डीएम ने कहा कि नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत अन्य मादक पदार्थों के नेटवर्क पर भी नजर रखनी होगी। साथ ही दवा की दुकानों पर प्रतिबंधित दवा की बिक्री को भी पर भी नजर रखनी होगी। बिना चिकित्सीय पुर्जा के प्रतिबंधित दवा किसी को न बेची जाए। यह सुनिश्चित करवाना होगा।

साथ ही नशामुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है, ताकि लोगों को इसके दुष्प्रभाव की जानकारी मिल सके। बैठक में अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा ‘राजा, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर राकेश कुमार रंजन, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…