Home Featured दरभंगा को तंबाकू मुक्त बनाने केलिए जिला से लेकर पंचायत स्तर तक चलेगा जागरूकता अभियान।
November 3, 2022

दरभंगा को तंबाकू मुक्त बनाने केलिए जिला से लेकर पंचायत स्तर तक चलेगा जागरूकता अभियान।

दरभंगा: जिलाधिकारी सह जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति के अध्यक्ष राजीव रौशन की अध्यक्षता में गुरुवार को त्रिस्तरीय छापमार दस्ते के सदस्यों व पदाधिकारियों के साथ जिलास्तरीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें दरभंगा को तंबाकूमुक्त जिला बनाने का संपल्प लिया गया। कार्यक्रम में जिले के सभी प्रशासनिक पदाधिकारियों के अलावा पुलिस पदाधिकारी भी उपस्थित हुए। राज्य सरकार की तकनीकी सहयोगी संस्था सोशियो इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाईटी (सीड्स) के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा ने कई जानकारी दी।

Advertisement

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि तम्बाकू के सेवन से न सिर्फ सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ता है बल्कि आर्थिक नुकसान भी होता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए हमें मिलकर प्रयास करना होगा ताकि हम आने वाली पीढ़ी के भविष्य को बचा सकें। हमें समाज के बीच जाकर लोगों को तंबाकू का सेवन नहीं करने को प्रेरित व जागरूक करना होगा। उन्होंने समस्त जिलावासियों से सहयोग की अपील की। उन्होंने छापामार दस्ते के सदस्यों को शैक्षणिक संस्थानों के सौ गज के अंदर अवस्थित तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को हटवाते हुए नियमित रूप से छापेमारी करने का निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि सार्वजनिक स्थलों और सरकारी दफ्तरों में तम्बाकू का सेवन करने वालों को दंडित किया जाएगा। इसके लिए जिला और पुलिस प्रशासन की ओर से अभियान चलाया जाएगा। सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक जगहों पर तंबाकूमुक्त क्षेत्र का बोर्ड लगाया जाएगा। इसके लिए शहर से लेकर पंचायत तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बच्चों को तंबाकू उत्पाद बेचने वालों को सात साल तक की सजा हो सकती है।

मौके पर डीडीसी अमृषा बैंस ने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से इस कार्यक्रम को पंचायत स्तर तक चलाने की जरूरत है।

कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी ने तंबाकूमुक्त समाज के लिए सभी को शपथ दिलाई। कार्यक्रम में नगर आयुक्त कुमार गौरव, डीडीसी अमृषा बैंस, अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, सदर एसडीओ स्पर्श गुप्ता, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सदर एसडीपीओ अमित कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार सिंह आदि थे। कार्यक्रम प्रबंधक विशाल कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Share

Check Also

तीन दिनों से लापता युवक की सड़क किनारे मिली लाश, एक आरोपी गिरफ्तार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाने की इंदिरा कॉलोनी से लापता बबलू का शव तीन दिन बाद रविवार की सुबह असग…