Home Featured डीएमसीएच में जीविका की ओर से स्वास्थ्य सहायता केंद्र की हुई शुरुआत।
November 3, 2022

डीएमसीएच में जीविका की ओर से स्वास्थ्य सहायता केंद्र की हुई शुरुआत।

दरभंगा: डीएमसीएच के केंद्रीय ओपीडी में गुरुवार को जीविका की ओर से स्वास्थ्य सहायता केंद्र की शुरुआत हुई। डीएमसीएच के अधीक्षक डॉ हरिशंकर मिश्रा एवं जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक ऋचा गार्गी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर इस स्वास्थ्य सहायता केंद्र का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अधीक्षक डॉ मिश्रा ने इसे जीविका की एक अच्छी पहल बताया। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से गरीब परिवारों को आवश्यक जानकारी एवं उन्हें बिचौलियों से दूर रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि डीएमसीएच में बिचौलियें बहुत सक्रिय हैं। जानकारी के अभाव वाले रोगियों को जाँच व प्राइवेट डॉक्टर, अस्पताल आदि के नाम पर बरगलाकर उनका फ़ायदा उठाते हैं। उन्होंने कहा कि अब जीविका के स्वास्थ्य सहायता केन्द्र की मदद से इन बिचौलियों के गोरखधंधे बंद हो जायेंगे।

Advertisement

गौरतलब है कि डीएमसीएच में इलाज करवाने के लिए दरभंगा से ही नहीं आसपास के कई जिलों से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। सहायता केन्द्र के खुलने से दूर दराज से इलाज के लिए आने वाले लोग व जानकारी के अभाव में भटकने वाले मरीजों को सहायता मिलने से उनकी परेशानी कम होगी।

जीविका के द्वारा हेल्प डेस्क काउंटर पर दो शिफ्ट में सुबह 6.00 बजे से 2.00 बजे तक एवं 2.00 बजे से रात 10.00 बजे तक जीविका स्वास्थ्य मित्र मौजूद रहेगी, जो ईलाज कराने में मदद करेगी।

वहीं जिला परियोजना प्रबंधक ऋचा गार्गी ने हेल्प डेस्क हेतु मोबाइल नम्बर 7488789437 जारी करते हुए बताया कि जीविका स्वास्थ्य मित्र अस्पताल में मरीजों का रजिस्ट्रेशन कराने, डॉक्टरों से जाँच करवाने, पैथोलॉजी जाँच, भर्ती करवाने, पुनः लाभार्थियों के आने में सहयोग करेगी, जिससे मरीजों को होनेवाली परेशानी कम हो सके।

जीविका के प्रबंधक, स्वास्थ्य एवं पोषण संतोष कुमार ने बताया कि हेल्प डेस्क के लिए जीविका स्वास्थ्य मित्र का चयन जीविका समूह से जुड़ी दीदियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के बीच से चयन  प्रक्रिया के तहत किया गया है। बहुत जल्द ही इनका पटना एम्स में 2 दिन का प्रशिक्षण कराया जाएगा, जिसमें उन्हें अलग अलग विभागों से संबंधित बुनियादी जानकारी दी जायेगी।

Advertisement

संचार प्रबंधक राजा सागर ने बताया कि जीवका के इस काउंटर पर कोई भी मरीज या उनके स्वजन डीएमसीएच के किसी भी विभाग और वार्ड की जानकारी ले सकते हैं। स्वास्थ मित्र उपचार की आसन रहें बतायेंगी, कौन से मरीज को कौन से विभाग या वार्ड में इलाज के लिए जाना है, ये भी बतायेंगी साथ ही मरीजों को किस रोग के लिए किन चिकित्सकों से किन स्थान पर मिलना है। अगर कोई मरीज या स्वजन पैथोलॉजिकल एवं रेडियोलॉजिकल जाँच घर और दवाओं के लिए भटक रहा है, तो जीविका दीदी ओपीडी के मरीजों की खोजबीन कर ऑन द स्पॉट भी सहायता करेंगी। अब ओपीडी के किसी भी मरीजों को किसी उपचार के लिए भटकने नहीं दिया जायेगा।

मौके पर पीसीआई के क्षेत्रीय कार्यक्रम अधिकार मधुकर दास, प्रखंड परियोजना प्रबंधक सदर मो सिकंदरे आजम, युवा पेशवर स्वास्थ्य एवं पोषण सुश्री लवली कुमारी, क्षेत्रीय समन्वयक सुजाता आनंद, श्रीदेव सिंह कमल, सामुदियक समन्वयक ज्योति कुमारी, सोनी कुमारी,अंकिता कुमारी, मास्टर रिसोर्स पर्सन स्वास्थ्य एवं पोषण बबिता कुमारी,जीविका स्वास्थ्य मित्र कुमारी मित्तल, मनिला कुमारी, कावेरी जीविका संकुल संघ की अध्यक्ष सोनी देवी, कोषाध्यक्ष आशा देवी आदि उपस्थित थी।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…