Home Featured सांसद की अध्यक्षता में दिशा की बैठक आयोजित।
November 10, 2022

सांसद की अध्यक्षता में दिशा की बैठक आयोजित।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर सभागार में गुरुवार को सांसद गोपाल जी ठाकुर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गयी। इसमें सांसद ने एयरपोर्ट के विकास को लेकर कई निर्देश दिए।

बैठक में दरभंगा हवाई अड्डे से नीलगाय हटाने के संबंध में वन विभाग के पदाधिकारियों ने कहा कि हैदराबाद से शूटर को बुलाया जा रहा है। जल्द से जल्द नीलगायों को हटवा दिया जाएगा। सांसद ने हवाई अड्डा के गेट से टर्मिनल तक अतिशीघ्र शेड बनवाने का निर्देश दिया ताकि यात्रियों को धूप और वर्षा से राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर एक ही एप्रन है। इसकी संख्या बढ़ाकर पांच किया जाए। साथ ही देश के सभी महानगरों व धार्मिक स्थलों के लिए यहां से उड़ान होनी चाहिए, यह भी प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

इसके अलावा हवाई अड्डे के नामकरण तथा मैथिली में उद्घोष और लिखावट, मिथिला पेंटिग और मखाना का प्रदर्शन हवाई अड्डे पर करने के लिए प्रस्ताव दिया गया। उन्होंने दरभंगा हवाई अड्डे के संबंध में सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ की प्रतिनियुक्त कराने का भी प्रस्ताव दिया। सांसद ने कहा कि दरभंगा के सभी रेलवे स्टेशनों पर मैथिली भाषा का प्रयोग किया जाए। बैठक में दरभंगा एयरपोर्ट से जयनगर, रोसड़ा से बहेड़ी, सकरी से बेनीपुर, रोसड़ा से दरभंगा, लहेरयासराय से कुशेश्वरस्थान, अशोक पेपर मिल से चिकनी होते हुए विदेश्वरस्थान, दरभंगा से पूर्णिया व दरभंगा से सहरसा पथ निर्माण पर भी चर्चा की गयी। वहीं देकुली से शंकर लोहार तक सड़क तथा अशोक पेपर मिल पर भी चर्चा की गई।

बैठक में नगर विधायक संजय सरावगी, बेनीपुर विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी, जाले विधायक जीवेश कुमार मिश्र, अलीनगर विधायक मिश्री लाल यादव, हायाघाट विधायक डॉ. रामचंद्र प्रसाद, जिप अध्यक्ष रेणु देवी, एमएलसी हरि सहनी, अध्यक्ष द्वारा मनोनीत सदस्य कन्हैया पासवान, अमरनाथ गामी व वीणा झा उपस्थित थे।

Advertisement

रेलवे बोर्ड ने दरभंगा में चार आरओबी बनाने को दी स्वीकृति बैठक में समस्तीपुर रेल मंडल के एडीआरएम ने बताया कि दरभंगा में आठ आरओबी का निर्माण का कार्य किया जाना है। इनमें से चार आरओबी को रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। संबंधित जनप्रतिनिधि ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर बनाए गए डीलक्स शौचालय की दर 50 रुपये है। दर को कम किया जाए। जननायक एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजने को प्रस्तावित किया गया। इसके अलावा हसनपुर-कुशेश्वरस्थान रेल लाईन का निर्माण जल्द करने व लहेरियासराय को आदर्श स्टेशन तथा दरभंगा को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने की भी मांग की गयी। उन्होंने एनएचएआई फोरलेन में खराब पथ को दुरुस्त कराने के निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए।

बैठक में बेनीपुर विधायक सह जदयू के दरभंगा जिलाध्यक्ष प्रो. विनय चौधरी ने सकरी-कुशेश्वरस्थान रेलखंड पर बैगनी और नवादा में रेलवे हॉल्ट की स्वीकृति देने की मांग की। प्रो. चौधरी ने कहा कि सकरी-कुशेश्वरस्थान रेलखंड यहां के लोगों का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विशेष अनुरोध पर तत्काल रेल मंत्रालय एवं केन्द्र सरकार ने पहल कर अमल में लाया। लेकिन रेलवे की उदासीनता के कारण यह रेलखंड उपेक्षा का शिकार बना हुआ है। उन्होंने जिला प्रशासन को आगाह करते हुए कहा कि बैगनी और नवादा में रेलवे हॉल्ट के प्रस्तावना को सूचीबद्ध कर इसे शीघ्र रेल मंत्रालय को भेजा जाय ताकि ससमय इस समस्या का निदान हो एवं जनभावना का सम्मान रहे।

Advertisement

ग्रामीण कार्य विभाग के कार्य पर नाराजगी बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग की कार्य प्रगति पर सभी जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी व्यक्त की। सभी संबंधित को निर्देशित किया गया कि प्रस्तावित व लंबित कार्य को अभिलंब पूरा कराएं। बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी अमृषा बैंस, अपर समाहर्ता (राजस्व) राजेश झा ‘राजा’, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, डीआरडीए निदेशक गणेश कुमार व विभिन्न प्रखंडों के प्रमुख व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…