Home Featured आर्थिक बल से युवाओं को मिलता है हल : प्रो० परवेज अख्तर।
November 10, 2022

आर्थिक बल से युवाओं को मिलता है हल : प्रो० परवेज अख्तर।

दरभंगा: गुरुवार को स्थानीय महारानी कल्याणी महाविद्यालय, लहेरियासराय में बिहार सरकार के जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र, दरभंगा के द्वारा छात्र-छात्राओं के लिये एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन प्रधानाचार्य प्रो. परवेज अख्तर की अध्यक्षता में किया गया।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रधानाचार्य प्रो.परवेज अख्तर ने उपस्थित आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका परिचय कराया और महाविद्यालय में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को सरकार के आर्थिक बल युवाओं को हल कार्यक्रम के तहत जुड़ने के लिये प्रेरित किया और भ्रामक जानकारियों से बचने की सलाह दी।

Advertisement

बतौर मुख्य वक्ता जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र, दरभंगा के प्रबंधक विकास कुमार ने विस्तार से बिहार सरकार के तरफ से छात्र-छात्राओं के लिये विभिन्न स्कीमों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार बिहार के छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक विकास से लेकर सर्वांगीण विकास के लिये प्रतिबद्ध है। बिहार सरकार आज छात्र-छात्राओं को पढ़ाई व आत्मनिर्भर बनाने के लिये जितनी सुविधाएं दे रही है वो अतुलनीय है।

Advertisement

इंटर के बाद जो छात्र सिर्फ बीएड छोड़ किसी भी विषय में दाखिला लेते हैं तो सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उन्हें अधिकतम ₹ 4 लाख का लोन बिना किसी सिक्योरिटी मनी व झंझट के लड़कियों के लिये 1% और लड़कों के लिये 4% ब्याज दर पर मुहैया करा रही है और सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसका यह है कि यह पैसा आपको पढ़ाई पूरी करने के बाद 60 व 84 किस्तों में देनी है। जिसमें आपके अध्ययन काल के साथ-साथ 01 वर्ष अतिरिक्त अवधि को जोड़ा नहीं जाएगा और यदि आपको रोजगार नहीं मिलता है तो ब्याज को अधिकतम 06 माह के लिये शपथपत्र देकर रोका जा सकता है। इसके लिये आपको अभी सिर्फ जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र  कादिराबाद दरभंगा आकर निबंधन कराना होगा, जिसके लिये अपने महाविद्यालय से निर्गत बोनाफाइड (वास्तविक प्रमाण) व महाविद्यालय का फी स्ट्रक्चर, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आवासीय प्रमाण पत्र व फोटो लेकर आना होगा।

साथ ही उन्होंने छात्रों को सचेत किया कि सिर्फ निबंधन करा लेने मात्र से ही आपको पैसा नहीं मिल जाएगा। निबंधन के बाद जो छात्र-छात्रा लोन लेने को इच्छुक हैं, वो जिला निबंधन कार्यालय आकर एक एग्रीमेंट करेंगे। उसके बाद ही उन्हें लोन मिलेगा। लेकिन ध्यान रहे लोन की सभी राशि आपको एक ही बार नहीं दी जाएगी। कुल राशि का औसतन राशि, प्रति सेमेस्टर/प्रतिवर्ष दी जाएगी।

Advertisement

इसके बाद उन्होंने बिहार सरकार के मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के बारे में भी विस्तार से बताते हुए कहा कि इससे ऐसे छात्र-छात्रा लाभान्वित हो सकते हैं जो किसी भी कारण से 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर रहे है। उन्हें सत्यापन के तौर पर 12वीं का सीएलसी जमा करना होगा ताकि, ये सुनिश्चित हो सके कि वो कहीं दाखिला नहीं लिए हैं और रोजगार की तलाश कर रहै हैं लेकिन, रोजगार नहीं मिल पाया है। ऐसे 20-25 वर्ष के युवाओं को अगले 2 साल तक प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि दी जाएगी और उन्हें इस अवधि में मुफ्त कुशल युवा प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

अंत में उन्होंने कुशल युवा कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा करते हुए छात्र-छात्राओं को कहा कि 10वीं पास अथवा उच्च शिक्षा में अध्ययनरत सामान्य श्रेणी को 15 से 28 वर्ष, ओबीसी व ईबीसी के लिये 15 से 31 वर्ष व एससी-एसटी के लिये 15 से 33 वर्ष होना चाहिये। इसके तहत उन्हें व्यवहार कौशल, हिंदी-अंग्रेजी भाषा साहित्य व बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण निःशुल्क दी जाएगी।

Advertisement

अंत में छात्र-छात्राओं के मन में उपजे जिज्ञासा को शांत करने के लिये प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं के मन में उपजे जिज्ञासु प्रश्न का अतिथि विकास कुमार ने जवाब देकर जिज्ञासा को शांत किया।

इस दौरान महाविद्यालय के बर्सर सह परीक्षा नियंत्रक डॉ.शम्से आलम सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व विभागीय शिक्षक उपस्थित थे।धन्यवाद ज्ञापन व कार्यक्रम समापन की घोषणा भूगोल विभाग के शिक्षक सह नोडल प्रभारी डॉ. गौरव कुमार ने किया।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…