Home Featured आईएमए द्वारा मधुमेह चिकित्सा शिविर का किया गया आयोजन।
November 13, 2022

आईएमए द्वारा मधुमेह चिकित्सा शिविर का किया गया आयोजन।

दरभंगा: शहर के प्रख्यात फिजिशियन व हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एके गुप्ता ने कहा कि अगर अगर आप मोटापा पर काबू कर लेंगे तो आप मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी पर विजय पा लेंगे। उन्होंने कहा कि मधुमेह के रोग से मुक्ति पाना संभव नहीं, पुराने दिनों की बात है। जिसे पिछले 10 वर्ष से मधुमेह है वह अगर अपने वजन को 10 से 15 किलो घटा ले तो उसे मधुमेह से छुटकारा मिल सकता है। वे रविवार को आईएमए, दरभंगा की ओर से अललपट्टी में आयोजित संगोष्ठी सह मधुमेह चिकित्सा शिविर में ‘मधुमेह : अतीत, वर्तमान और भविष्य विषय पर बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर मधुमेह रोगियों की संख्या में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है। भारत में आठ करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं जबकि इससे चार गुना ज्यादा लोग प्री डायबीटिक हैं।

Advertisement

इनकी पहचान और इलाज पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। डॉ. गुप्ता ने कहा कि पहले चिकित्सकों का मानना था कि मधुमेह पूर्ण रूपेण ठीक नहीं हो सकता है। नए शोध के अनुसार अब मधुमेह को हराया जा सकता है। उन्होंने गृहणियों से खास रूप से अनुरोध करते हुए कहा कि वे मधुमेह रोगियों के जीवन को रंगीन बनाएं यानि भोजन पर विशेष रूप से ध्यान दें। उनके भोजन में सलाद एवं हरी सब्जी की मात्रा अधिक से अधिक हो। उन्होंने सामान्य गेहूं के आटे की जगह मरुआ, बाजरा, जौ के साथ मल्टीग्रेन आटा का सेवन करने का अनुरोध किया। श्री गुप्ता ने कहा कि मधुमेह रोगियों को अपने खाने के आदतों में सुधार लाने की जरूरत है। प्रतिदिन कम से कम 10 हजार कदम चलने वाले को मधुमेह एवं उसके परिणाम स्वरूप होने वाले हृदयाघात और किडनी की बीमारी नहीं होगी। उन्होंने तंबाकू से परहेज करने की बात भी कही। उन्होंने बताया कि डायबिटीज के नियंत्रण में नहीं रहने से मरीजों में सामान्य कंप्लिकेशन के रूप में हार्ट अटैक, हार्ट फैलियोर, एनजाइना, किडनी फेलियोर न्यूरोपैथी (नपुंसकता) एवं रेटिनोपैथी (आंख का अंधापन) हो सकता है।

Advertisement

इससे पूर्व दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा, अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्रा, प्रख्यात फिजीशियन डॉ. आरके झा ने भी संगोष्ठी को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन आईएमए के जिला सचिव डॉ. आमोद कुमार झा व धन्यवाद ज्ञापन सचिव डॉ. सुशील कुमार ने किया। चिकित्सा शिविर में मधुमेह पीड़ित 96 मरीज शामिल हुए। उनकी शुगर, ईसीजी, यूरिन आदि सभी आवश्यक जांच नि: शुल्क की गयी। मरीजों को दवा भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में आईएमए के वरीय पदाधिकारी डॉ. हरि दामोदर सिंह, डॉ. कन्हैया झा आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Share

Check Also

दरभंगा में दो-दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे चिराग पासवान और शाहनवाज हुसैन।

दरभंगा: लोकसभा चुनाव की बढ़ती सरगर्मी के बीच बुधवार को लोजपा(रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिरा…