Home Featured राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका अहम : डीएम।
November 16, 2022

राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका अहम : डीएम।

दरभंगा: बुधवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर समाहरणालय अवस्थित अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय प्रेस दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलन कर किया। इस दौरान डीडीसी अमृषा बैंस, एडीएम राजेश झा “राजा”, एसडीओ सदर स्पर्श गुप्ता, एसडीपीओ सदर अमित कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता एवं कई वरिष्ठ मीडिया प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलन में सहयोग किया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि राष्ट्र को मजबुत बनाने में, राष्ट्र निर्माण में देश के सभी नागरिक अपना योगदान देते हैं, लेकिन मीडिया के हाथों में कलम है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भी है, इसलिए मीडिया मजबूती से जनता की बात रखती है। इसलिए राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विशेष महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब हम अपनी बात अभिव्यक्त करते हैं, तो एक-दूसरे से जुड़ते हैं। सामाज में जुड़ाव अभिव्यक्ति के माध्यम से ही होता है। हमारा लोकतंत्र अन्य लोकतंत्र की तुलना में विशेष महत्वपूर्ण इसलिए है कि हमारे देश की स्वतंत्रता में सामाज के हर वर्ग का योगदान रहा है। इसके निर्माण में सभी का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हर क्षेत्र में तेजी से बदलाव हुए हैं। अभिव्यक्ति का माध्यम तीव्र हो गया है, संचार के नये-नये माध्यम आ गए हैं, अभिव्यक्ति के लिए सभी को डीजिटल प्लेटफार्म उपलब्ध है। मीडिया को भी बदलते समय के अनुसार अपने में बदलाव लाना होगा। सबसे पहले खबर देने की होड़ में कहीं न कहीं गुणवत्ता एवं विश्वनीयता प्रभावित हो रही है। मीडिया को इस पर विशेष ध्यान रखना होगा। विश्वनीयता एवं गुणवत्ता से ही किसी मीडिया की साख बनती है। अभिव्यक्ति का अधिकार सभी अधिकारों का मूल है।

Advertisement

उन्होंने दरभंगा के मीडिया की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहाँ जिला प्रशासन को हर अवसर पर मीडिया से सहयोग एवं फीडबैक मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि मीडिया का फीडबैक प्रशासन के लिए बहुत मायने रखता है। हमारी अपेक्षा रहती है कि आपका फीडबैक मिलता रहे। उन्होंने जिले के विकास के लिए सुझाव देने हेतु मीडिया को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि मीडिया जब चाहेगी, वे उनके लिए उपलब्ध रहेंगे।

सदर एसडीपीओ अमित कुमार ने कहा कि पुलिस के विषय मे मीडिया के अलग अलग प्रकार का दृष्टिकोण उन्हें देखने को मिलता है। इससे उन्हें फीडबैक मिलने में सहायता मिलता है।

Share

Check Also

धर्म के आधार पर किसी भी कीमत पर मुसलमानों को नहीं मिलेगा आरक्षण : मोदी

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दरभंगा राज परिसर के इंद्र भवन मैदान में चुनावी सभा को…