Home Featured राशन कार्ड बनाने केलिए सप्ताह में तीन दिन लगाएं शिविर : मंत्री।
November 23, 2022

राशन कार्ड बनाने केलिए सप्ताह में तीन दिन लगाएं शिविर : मंत्री।

दरभंगा: बिहार की की खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने दरभंगा में राशन कार्ड बनाने के लिए सप्ताह में तीन दिन शिविर लगाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया है। उन्होंने सभी प्रखंडों के एमओ द्वारा निरन्तर दुकानों का निरीक्षण कराने को भी कहा है।

मंत्री श्रीमती सिंह बुधवार को समाहरणालय परिसर स्थित डॉ. म्बेडकर सभागार में लक्षित जन वितरण प्रणाली से संबंधित समीक्षा बैठक में बोल रही थीं। मंत्री ने कहा कि जन वितरण से संबंधित अनुमंडल स्तर पर अनुश्रवण समिति की बैठक कराई जाए तथा पंचायत स्तर पर भी अनुश्रवण की बैठक की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप धान की अधिप्राप्ति की जाए। धान अधिप्राप्ति के बाद 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में राशि उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान इधर-उधर न भटकें, पैक्स को ही अपना धान दें।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि ई-पॉस मशीन सभी जगह लगायी गयी है। अब वितरण में और भी पारदर्शिता लाने के लिए पॉस मशीन के साथ वजन मशीन को भी सम्बद्ध करने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही गोदाम पर भी वजन मशीन को लगवाने की व्यवस्था की जा रही है ताकि निर्धारित वजन के अनुसार ही सभी को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि ई-पॉस मशीन के साथ लगी वेट मशीन 10 ग्राम से अधिक का विचलन सहन नहीं करती है। इसलिए खाद्यान्न बिल्कुल निर्धारित मात्रा में ही मिलेगा और इससे व्यवस्था में पूरी पारदर्शिता आ जाएगी।

बैठक में दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन ने केरोसिन तेल का आवंटन, उठाव एवं वितरण, आरटीपीएस प्रतिवेदन, राशन कार्ड, निरीक्षण एवं कृत कार्रवाई, जन वितरण प्रणाली की दुकानों का निरीक्षण, जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम, जनता के दरबार में जिलाधिकारी कार्यक्रम एवं जिला लोक शिकायत निवारण से संबंधित, ग्रीवांस पोर्टल, नई जन वितरण प्रणाली दुकानों के अनुज्ञापन निर्गमन से संबंधित सभी बिंदुओं पर पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से मंत्री को अवगत कराया। बेनीपुर एसडीओ ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Advertisement

बैठक में कुशेश्वरस्थान विधायक अमन भूषण हजारी, हायाघाट विधायक डॉ. रामचंद्र प्रसाद, अलीनगर विधायक मिश्रीलाल यादव, जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी व विधान पार्षद संजय पासवान के प्रतिनिधि अशोक नायक ने भी खाद्य आपूर्ति से संबंधित फीडबैक दिया। बैठक में आप्त सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर शंभूनाथ झा, अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल संजीव कुमार कापर, प्रभारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी राकेश कुमार रंजन एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

भीषण गर्मी को देखते हुए मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा की गई प्याऊ की व्यवस्था।

दरभंगा: भीषण गर्मी के साथ चिलचिलाती एवं धूप वाली गर्म हवाओं का असर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाक…