Home Featured डीएम ने हनुमाननगर प्रखण्ड के नरसारा पंचायत का किया निरीक्षण।
November 24, 2022

डीएम ने हनुमाननगर प्रखण्ड के नरसारा पंचायत का किया निरीक्षण।

दरभंगा: बिहार के मुख्य सचिव के निर्देश में जिलाधिकारी राजीव रौशन द्वारा गुरुवार को हनुमाननगर प्रखण्ड के नरसारा पंचायत का भ्रमण कर वहाँ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया गया।

सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा पंचायत भवन एवं उनमें चल रहे आरटीपीएस काउण्टर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि नये पंचायत का डोंगल नहीं बनने के कारण एक महीना से कोई प्रमाण पत्र नहीं बन रहा है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जल्द से जल्द नये पंचायत सचिव का डोंगल बनावकर कार्य चालू करवाए। इसके साथ ही पाया गया कि नये पंचायत सचिव एवं तकनीकी सहायक का संपूर्ण प्रभार नहीं होने के कारण कार्य बाधित है, इस पर जिलाधिकारी द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

तदोपरांत जिलाधिकारी द्वारा आँगनवाड़ी केन्द्र संख्या -17 एवं आँगनवाड़ी केन्द्र संख्या – 180 का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आँगनवाड़ी केन्द्र में साफ- सफाई का अभाव दिखा, तदनुसार इसमें सुधार लाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

Advertisement

इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा दो मध्य विद्यालय एवं एक उच्च विद्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उच्च विद्यालय की स्थिति काफी खराब पाई गई,  विद्यालय में मात्र 09 बच्चे उपस्थित पाए गए तथा 5 शिक्षकों में 02 शिक्षक विशेष अवकाश में अनुपस्थित थे। इस पर जिलाधिकारी द्वारा पठन-पाठन एवं विद्यार्थी की उपस्थिति में सुधार लाने तथा शिक्षकों के को नियमित एवं ससमय विद्यालय आने का सख्त निर्देश दिया गया।

तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हनुमाननगर का निरीक्षण किया गया, जहाँ स्थिति संतोषप्रद पाया गया। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जन वितरण प्रणाली की दुकान एवं जल-नल योजना का भी निरीक्षण किया।

Share

Check Also

जानलेवा हमला करने मामले में युवक दोषी करार।

दरभंगा। दरभंगा न्याय मंडल के अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र कुमा…