Home Featured रोज पब्लिक स्कूल में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन।
November 25, 2022

रोज पब्लिक स्कूल में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन।

दरभंगा: शुक्रवार को रोज पब्लिक स्कूल की दरभंगा शाखा में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों के वैज्ञानिक सोच की झलक दिखी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दरभंगा के जिला शिक्षा पदाधिकारी डाॅ० समर बहादुर सिंह थे। मुख्य अतिथि का स्वागत विद्यालय के छात्र -छात्राओं के द्वारा गाए गए स्वागत गान से हुआ।

विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि डाॅ समर बहादुर सिंह द्वारा फीता काट कर किया गया। तत्पश्चात विद्यालय की निदेशिका डॉ० अनुपमा झा के द्वारा पाग दुपट्टा देकर मुख्यातिथि को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ आरके सिंह ,अमन अनुराज, विद्यालय के पदाधिकारी प्रमोद कुमार झा एवं राकेश कुमार मिश्रा आदि उपस्थित थे।

Advertisement

विद्यालय के चारों हाउस- रसल, ओरवेल, सेली,एवं इलियट के छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी में ह्वील और एक्शन, पेरिस कॉप, वाटर बबल, वाटर प्यूरीफायर, हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी, कूलर, वैक्यूम क्लीनर, रॉकेट लांचर, मानव हृदय, प्लयूशन कंट्रोल, हाइड्रोलिक चेयर, वायोगैस प्लांट, ग्रीन हाउस इफेक्ट, ग्लोबल वार्मिंग, हाइड्रोलिक लिफ्ट, वायु ऊर्जा, मानव जीवन में विज्ञान का महत्व, एलपीजी गैस बनाना आदि मॉडलों को प्रस्तुत किया गया। अभिभावकों ने भी बच्चों द्वारा लगाई गई विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का बारिकी से अवलोकन कर कुछ मॉडलों को चिह्नित कर इस पर आगे कार्य करने की सलाह दी।

विद्यालय की निदेशिका डॉ अनुपमा झा ने बच्चों के मनोबल को उत्साहित करते हुए कहा कि इस तरह का कार्यक्रम विद्यालय द्वारा कराने से बच्चों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट विधि द्वारा एक अधिगम का आगमन होता है। इससे बच्चे अपने कौशल का सही उपयोग कर सकते हैं। जरूरत के हिसाब से विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार जरूरी है। विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी के बीच प्रतिस्पर्धा में विजेता इलियट हाऊस रहा जबकि,चतुर्थ स्थान पर रसल हाऊस, तृतीय स्थान पर ओरवेल हाऊस द्वितीय स्थान पर सेली हाऊस रहा। प्रतियोगिता में चयनित हाउस को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी के इस इण्टर हाऊस प्रतियोगिता के जज डब्लूआईटी के पूर्व निदेशक डाॅ व्रज मोहन मिश्रा, एमएलएसएम कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ विद्यानाथ झा एवं कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कला संकाय के डीन डॉ विरेन्द्र नारायण सिंह थे।

इस मौके पर अपने संबोधन में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ आरके सिंह ने कहा कि आज यहां छात्रों ने जिस तरह की प्रतिभा दिखाई है, निश्चित ही ये सभी एक दिन विद्यालय एवं देश का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने कहा कि कला एवं विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से विद्यार्थियों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा बाहर निकल कर सामने आती है और विद्यार्थियों को आगे सीखने के लिए अभिप्रेरणा भी मिलती है।

Share

Check Also

तीन दिनों से लापता युवक की सड़क किनारे मिली लाश, एक आरोपी गिरफ्तार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाने की इंदिरा कॉलोनी से लापता बबलू का शव तीन दिन बाद रविवार की सुबह असग…