Home Featured पेंट्स की दुकान पर वाणिज्य कर विभाग का छापा।
November 26, 2022

पेंट्स की दुकान पर वाणिज्य कर विभाग का छापा।

दरभंगा: वाणिज्य कर आयुक्त सह सचिव बिहार के निर्देश के आलोक में शनिवार को वाणिज्यकर कार्यालय दरभंगा के संयुक्त दल के द्वारा शहर के दरभंगा टावर के निकट स्थित पंजियार पेंट्स का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि उक्त एजेंसी के द्वारा कई महीने से शतप्रतिशत आईटीसी का उपयोग किया जा रहा है, परन्तु एसजीएसटी कैश का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस वजह से व्यवसायी के विरुद्ध विभाग को कार्रवाई करने के लिए बाध्य होना पड़ा।

निरीक्षण के क्रम में बड़े पैमाने पर अनियमितता पाये जाने की सूचना है, जिसमें लाखों रुपये की कर चोरी की संभावना है। विभाग के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। निरीक्षण दल के समक्ष व्यवसायी द्वारा उपलब्ध कराए गए कागजातों एवं गोदामों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि वाणिज्य कर विभाग, दरभंगा में लगभग कई बड़े व्यवसायियों द्वारा शतप्रतिशत प्रतिशत आईटीसी का उपभोग किया जा रहा है, किन्तु वैल्यू एडिशन (मुनाफा) पर एसजीएसटी कैश का भुगतान बार-बार सूचना देने के बाद भी नहीं किया जा रहा है। इस वजह से विभाग द्वारा माल एवं सेवा कर अधिनियम 2017 के तहत विधि सम्मत स्टॉक वेरिफिकेशन की कार्रवाई की जाएगी।

कर चोरी करने वालों के विरुद्ध वाणिज्य कर विभाग की पैनी नजर है। आने वाले दिनों में भी ऐसे व्यवसायियों के विरुद्ध सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Share

Check Also

जानलेवा हमला करने मामले में युवक दोषी करार।

दरभंगा। दरभंगा न्याय मंडल के अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र कुमा…