Home Featured दिव्यांगजन को समाज में बराबरी का हक : जिलाधिकारी।
December 3, 2022

दिव्यांगजन को समाज में बराबरी का हक : जिलाधिकारी।

दरभंगा: शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बिहार दिव्यांगजन एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी राजीव रौशन ने दीप प्रज्वलित करके किया। दीप प्रज्वलन के दौरान जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक नागेंद्र कुमार गुप्ता, दिव्यांगजन एसोसिएशन के अध्यक्ष कुद्दुस उस्मानी एवं सामाजिक सुरक्षा की सहायक निदेशक नेहा कुमारी आदि मौजूद थीं।

इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि दिव्यांगजन को समाज में बराबरी का हक है। सरकार यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी दिव्यांगजन के साथ कहीं कोई भेदभाव न हो। सरकारी कार्यालयों में उनकी पहुंच हो। जो योजनाएं उनके कल्याण के लिए बनायी गयी हैं, उनका लाभ उन्हें मिले, इस पर लगातार काम हो रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को नौकरियों में आरक्षण की सुविधा दी गयी है। उनके लिए पेंशन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए दिव्यांगता प्रमाणपत्र से किसी को वंचित नहीं होना पड़े, इस पर ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमें इसके लिए संवदेनशील बनना पड़ेगा। दिव्यांगजनों को प्रदत्त सुविधा का लाभ सभी दिव्यांजनों को प्राप्त हो सके, इसके लिए जरूरी है कि सभी दिव्यांगजनों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र बन जाए और इसके लिए संगठन को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि हमें देखना होगा कि दिव्यांजनों के लिए जो नीतियां बनायी गयी हैं, जो कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनकी जानकारी उन्हें हो। जानकारी या जागरूकता के अभाव में कोई उस लाभ से वंचित न हो जाए, इसलिए सबको मिलकर उन्हें जागरूक करने के लिए प्रयास करना होगा। समाज कल्याण विभाग इसके लिए सदैव कार्यरत रहता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांजनों के लिए विशेष सहाय्य उपकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है, ताकि संबंधित दिव्यांगजनों को साहाय्य उपकरण मुहैय्या कराया जा सके। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के काम करने वाले दिव्यांगजनों के लिए बिहार सरकार द्वारा मोटर चालित ट्राईसाईकिल मुहैया करने की योजना लायी गयी है। इसके लिए ऑनलाईन आवेदन करने की व्यवस्था है। दरभंगा जिले के योग्य आवेदकों के लिए स्वीकृति प्रदान करने की कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही योग्य आवेदकों को मोटर चालित ट्राईसाईकिल मिलेगी।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…