Home Featured लो विजिबिलिटी के कारण दरभंगा एयरपोर्ट पर रद्द रही उड़ानें।
December 22, 2022

लो विजिबिलिटी के कारण दरभंगा एयरपोर्ट पर रद्द रही उड़ानें।

दरभंगा: दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विस्तार की बातें लगता है केवल खबरों और भाषणों तक ही सिमट कर रह गयी है। नाईट लैंडिंग और लाइटिंग की सुविधा शीघ्र शुरू किये जाने की घोषणा की समय सीमा कई बार गुजर चुकी है। पर अबतक कार्य शुरू भी नही हो सका है। इसका असर यह होता है कि थोड़ा सा भी मौसम खराब होने या कुहासा होने पर हवाई जहाज की लैंडिंग नहीं हो पाती। खामियाजा यहां के हवाई यात्रियों को भुगतान पड़ता है।

गुरुवार को भी एकबार फिर खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण दरभंगा एयरपोर्ट से एक भी विमान का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Advertisement

बता दें कि घना कुहासा रहने के कारण गुरुवार को दरभंगा एयरपोर्ट पर किसी विमान की लैंडिंग नहीं हुई। बताया गया कि दरभंगा के लिए किसी विमान ने उड़ान ही नहीं भरी। गुरुवार की सुबह चारों तरफ घना कोहरा छाया हुआ था। पूरा एयरपोर्ट कोहरे की चादर में लिपटा था। शहर के अलावा दूर-दराज के जिलों से सैकड़ों की संख्या में यात्री एयरपोर्ट पहुंचे थे। वहीं, विभिन्न शहरों से आने वाली उड़ानों से पहुंचने वाले यात्रियों को रिसीव करने भी लोग एयरपोर्ट पहुंचे थे। खराब मौसम और कोहरे की वजह से विमान सेवा के बेपटरी होने की आशंका पिछले कई दिनों से जतायी जा रही थी। सरकार को लाखों का राजस्व देने के बावजूद दो वर्ष बाद भी दरभंगा एयरपोर्ट पर इंस्ट्रुमेंटल लैंडिंग सिस्टम की स्थापना नहीं होने से विपरीत मौसम में यहां विमानों को लैंड कराना संभव नहीं हो पाता है। बता दें कि घने कोहरे और लो विजिबिलिटी के दौरान आईएलएस के माध्यम से पायलट को विमान को लैंड कराने में मदद मिलती है।

मौसम के मिजाज को देखते हुए अगले कुछ दिनों तक उड़ान सेवा के नियमित होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पिछले वर्ष भी कई दिनों तक विमान सेवा बेपटरी हो गई थी।

सुंदरपुर निवासी प्रभाकर झा ने कहा कि यात्रियों का भरपूर प्यार मिलने के बावजूद दरभंगा एयरपोर्ट पर विपरीत मौसम में लैंडिंग के लिए सुविधा नहीं उपलब्ध कराया जाना समझ से परे है। इस वजह से अब कई यात्रियों ने पटना एयरपोर्ट का रुख करना शुरू कर दिया है। वहीं, बलभद्रपुर के विक्रम झा ने कहा कि लगता है कि पिछले साल की तरह साल भी लोगों को विभिन्न आशंकाओं के बीच हवाई सेवा करनी पड़ेगी।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…