Home Featured सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों के शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन।
December 25, 2022

सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों के शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन।

दरभंगा: रविवार को नाॅर्दर्न सहोदय स्कूल्स काॅम्पलेक्स, मुजफ्फरपुर के दरभंगा चैप्टर के तत्वावधान में दरभंगा जिला के सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों के शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन रोज पब्लिक स्कूल दरभंगा के सभागार में किया गया। कार्यक्रम में साधनसेवी के रूप में पब्लिक स्कूल दरभंगा के प्राचार्य राजा राम चौरसिया तथा सहोदय के प्रतिनिधि के रूप में दरभंगा चैप्टर के अध्यक्ष डॉ एसएएच आब्दी, सचिव हीरा कुमार झा एवं केन्द्र निदेशक डॉ अनुपमा झा मंचासीन थे। कार्यक्रम का शुभारंभ सभी अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

डॉ अनुपमा झा ने साधनसेवी राजा राम चौरसिया को पाग दोपटा से सम्मानित की। साधनसेवी एवं प्रतिभागियों के सम्मान में स्वागत सहोदय के अध्यक्ष डॉ एसएएच आब्दी ने किया।

Advertisement

सचिव हीरा कुमार झा ने अपने संबोधन में सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नवाचार के विषयों को सतत् सीखते हुए विद्यार्थियों को कुशल नागरिक बनाना ही शिक्षकों के जीवन का महत्वपूर्ण दायित्व है।

सीबीएसई द्वारा तय मापदंड के आधार पर संबद्धता प्राप्त विद्यालयों के सभी शिक्षकों को अध्यापन के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों में अद्यतन रहने हेतु एक सत्र में 50 घंटे का प्रशिक्षण अनिवार्य है। इसी क्रम में रोज पब्लिक स्कूल, महात्मा गाँधी शिक्षण संस्थान, डॉन बाॅस्को स्कूल, गाँधी शिक्षण संस्थान, मास इन्टरनेशनल स्कूल, जेसस एंड मैरी स्कूल के 100 शिक्षकों ने कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला का‌ विषय- “हैप्पी क्लासरूम” था।

सभी प्रतिभागियों ने पूरी दिलचस्पी के वर्ग कक्ष को खुशनुमा बनाए रखने के नये नये तरीकों को सीखा और कई तरह की गतिविधियों को करके खुद को राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के अनुरूप तैयार किया।

रोज पब्लिक स्कूल के प्रशासक प्रमोद कुमार झा एवं प्रभारी प्राचार्य राकेश कुमार सिंह सहित अन्य कर्मियों का सहयोग अतुलनीय रहा।

Share

Check Also

दरभंगा में दो-दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे चिराग पासवान और शाहनवाज हुसैन।

दरभंगा: लोकसभा चुनाव की बढ़ती सरगर्मी के बीच बुधवार को लोजपा(रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिरा…