Home Featured दरभंगा नगर निगम की बड़ी कारवाई: सड़क किनारे बने मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर।
March 4, 2024

दरभंगा नगर निगम की बड़ी कारवाई: सड़क किनारे बने मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम द्वारा सोमवार को शहर के कमरगंज रोड में जिला स्कूल के समीप अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कारवाई की गई है। जिला स्कूल के पश्चिमी दीवाल के सटे सड़क किनारे बने एक मार्केटिंग काम्प्लेक्स पर नगर निगम का बुलडोजर चला है। उस काम्प्लेक्स में करीब आधा दर्जन से अधिक दुकाने बनी थीं।

बताया जाता है कि इस कॉम्प्लेक्स को बनाने वाले को नगर निगम द्वारा इसे हटाने की चेतावनी दी गई थी। पर तय समय सीमा पर इसे खाली नहीं किया गया। इसके बाद सोमवार को नगर निगम के कर्मी स्थानीय थाना के पुलिस कर्मी के साथ बुलडोजर लेकर पहुंचे और मकान को तोड़ने का कार्य शुरू किया गया।

नगर निगम की कारवाई शुरू होते ही सभी दुकानदार दुकानों से सामान हटाने लगे। इस दौरान लोगों की अच्छी खासी भीड़ भी जमा हो गयी। स्थानीय प्रशासन द्वारा भीड़ को हटाकर यातायात को सुचारू रखने का प्रयास किया जाता रहा।

बताया जाता है कि इस अतिक्रमण के मामले को नगर आयुक्त कुमार गौरव ने संज्ञान में ले लिया और गत 12 फरवरी को मो. अमानुल्लाह उर्फ हीरा को नोटिस दिया।

नोटिस में कहा गया था कि संबंधित जमीन का दस्तावेज और नक्शा संबंधित कागजात निगम को उपलब्ध कराएं। लेकिन नोटिस के सात दिन बीत जाने के बावजूद अमानुल्लाह उर्फ हीरा ने नगर निगम को कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया। इसके बाद नगर आयुक्त ने उन्हें अंतिम नोटिस जारी किया। इसमें लिखा था कि तीन दिनों के अंदर उक्त जमीन संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराएं या 22 फरवरी से पूर्व उक्त भवन को तोड़कर मालबा खाली कर सड़क को अतिक्रमणमुक्त करें अन्यथा 23 फरवरी को नगर निगम का धावा दल उक्त स्थल को खाली करवाएगा और संबंधित व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। लेकिन अतिक्रमणकारी पर उक्त नोटिस का कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इसके बाद नगर आयुक्त ने उक्त स्थल को खाली करवाने के लिए सदर एसडीओ को बल उपलब्ध करवाने के लिए पत्र लिखा।

Advertisement

दरभंगा नगर निगम की इस कारवाई ने कहीं न कहीं अतिक्रमणकारियों को एक बड़ा संदेश दिया है। सरकारी जमीन पर पक्का निर्माण भी कोई क्यों न कर ले, अतिक्रमण पर बुलडोजर चलकर रहेगा। अब देखने वाली बात होगी कि शहर के मुख्य सड़कों के किनारे बड़े दुकानों एवं प्रतिष्ठानों द्वारा जो सड़क की जमीन का अतिक्रमण वर्षो से किया गया है, उनपर भी ऐसे ही बुलडोजर कब चलता है।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…