Home मुख्य मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राएं राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लहरा रही हैं अपना परचम: डॉ. दिव्या रानी हंसदा।
March 6, 2024

मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राएं राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लहरा रही हैं अपना परचम: डॉ. दिव्या रानी हंसदा।

दरभंगा: बुधवार को विश्वविद्यालय गृह विज्ञान विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ. दिव्या रानी हंसदा की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 3 दिवसीय विभिन्न प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया गया।अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विभागाध्यक्ष डॉ. दिव्या रानी हंसदा ने कहा कि विभाग में यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सप्ताह पर आयोजित हो रहा है। हम अपने विभाग और विश्वविद्यालयों की छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिये दृढ़ संकल्पित हैं। उनमें कौशल विभाग के गुणों को विकसित करने के लिये समय-दर-समय कार्यक्रम आयोजित करते आ रहे हैं। अब बेटियां किसी भी क्षेत्र में नेतृत्व कर सकती है। अब यह मिथक टूट चुका है कि बेटियों की दहलीज घर के कामों तक ही सीमित है। अब मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राएं राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जहां भी मौका मिल रहा है, वहां अपना परचम लहरा रही हैं। आपलोगों को मेरी ओर से शुभकामनाएं हैं कि स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से स्वरोजगार के हुनरों को विकसित करें और समाज को भी इस दिशा में जागृत करें।

Advertisement

कार्यक्रम के प्रथम दिन घड़ा एवं नारियल की साज-सज्जा तथा स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता जिसकी थीम “बदलते समाज में महिलाओं की सहभागिता को प्रेरित करना” था। स्लोगन प्रतियोगिता की जज के रूप में जंतु विज्ञान विभाग की डॉ. पारुल बेनर्जी व भौतिकी विभाग की पूजा अग्रवाल थी। घड़ा एवं नारियल सज्जा की जज समाजशास्त्र विभाग की डॉ. लक्ष्मी कुमारी व संस्कृत विभाग की डॉ. ममता स्नेही थीं। प्रतियोगिताओं में विभाग की छात्राओं ने सक्रिय रूप से भागीदारी की।स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम खुशबु कुमारी, द्वितीय नूतन कुमारी एवं तृतीय नरगिस फातिमा रही। घड़ा एवं नारियल सज्जा में प्रथम आरती कुमारी, द्वितीय कुसुम कुमारी एवं तृतीय रिमझिम कुमारी रही। इस दौरान विभाग की सभी शिक्षिकाएं एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…