Home Featured महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर से लेकर गांव तक लगते रहे हर-हर महादेव के जयकारे।
March 8, 2024

महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर से लेकर गांव तक लगते रहे हर-हर महादेव के जयकारे।

दरभंगा: महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को सुबह से ही शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में हर-हर महादेव के जयकारे लगने लगे। बेलपत्र, भांग व धतूरा चढ़ाने के साथ ही दूध और गंगाजल से लोगों ने जलाभिषेक किया। भक्तंों ने शिवलिंग पर मत्था टेका और मंगलकामना की। शाम में भोलेबाबा का शृंगार और आरती की गयी।

Advertisement

मब्बी स्थित भिकेश्वरनाथ नवरत्न महादेव मंदिर, राज परिसर स्थित माधवेश्वरनाथ महादेव मंदिर, बड़ा बाजार स्थित हजारीनाथ और पंचानाथ महादेव मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों की कतार लगी रही। केएम टैंक स्थित धर्मेश्वनाथ महादेव मंदिर में भी पूजा-अर्चना करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। मंदिर परिसर से अपराह्न में शिव बारात निकली। इसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ सड़क किनारे जमा थी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनएच और मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की तैनाती की गई थी।

Advertisement

उधर, देकुली धाम से शिव बरात निकाली गयी। हजारों की संख्या में शिव लोग शहर की परिक्रमा कर लहेरियासराय टावर पहुंचे। वहां स्वयंसेवकों की ओर से बरात एवं राहगीरों के बीच बेसन के लड्डू एवं शरबत का वितरण किया गया। इस दौरान अतिथियों का स्वागत पाग एवं चादर से किया गया। रोशन कुमार झा ने बताया हम लोग पिछले 10 वर्षों से लगातार शिवरात्रि के दिन शिव बरात एवं राहगीरों के लिए लड्डू एवं शरबत का वितरण करते आ रहे हैं।

Advertisement

महाशिवरात्रि पर शहर के अन्य शिव मंदिरों में भी भक्तों ने सुबह से शाम तक जलाभिषेक किया। इस दौरान हर-हर महादेव के जयकारे से मंदिर गुंजायमान रहा।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…