Home Featured मिथिला के बाबाधाम कुशेश्वरस्थान में देर रात तक भक्तों का लगा रहा तांता।
March 8, 2024

मिथिला के बाबाधाम कुशेश्वरस्थान में देर रात तक भक्तों का लगा रहा तांता।

दरभंगा: महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार को मिथिला के बाबाधाम कुशेश्वरनाथ महादेव मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ अलसुबह से ही उमड़ने लगी। प्रशासनिक सुरक्षा व्यवस्था के बीच शिवभक्तों ने कतारबद्ध होकर जलाभिषेक किया। इस बीच भक्तों की ओर से किए जा रहे हर-हर महादेव और जय कुशेश्वरनाथ के जयकारे से मंदिर परिसर के साथ-साथ आसपास का क्षेत्र शिवमय बना रहा।

Advertisement

न्यास समिति के सचिव विमल चंद्र खां ने कहा कि शिवरात्रि के मौके पर एक लाख से अधिक शिवभक्तों ने बाबा कुशेश्वरनाथ का जलाभिषेक किया। शिवभक्तों को दर्शन कराने के लिए बैरिकेडिंग की गयी थी। मौके पर बड़ी संख्या में महिला और पुरुष बल भी उपस्थित थे। शिव मंदिर के पुजारियों की ओर से अलसुबह बाबा कुशेश्वरनाथ की प्रधान पूजा व आरती के बाद जलाभिषेक के लिए गर्भ गृह का पट भक्तों के लिए खोल दिया गया। पट खुलते ही शिवलिंग पर जलाभिषेक का दौर शुरू हो गया जो देर शाम तक चलता रहा। दोपहर की भोग-आरती के समय कुछ देर के लिए बंद रहने के बाद अनवरत देर शाम तक लोग पूजा-अर्चना करते रहे।

Advertisement

शिवरात्रि को लेकर की गई सुरक्षा व्यवस्था का जायजा एसडीओ उमेश कुमार भारती और एसडीपीओ मनीष चन्द्र चौधरी ने अलग-अलग लिया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने मेले में तैनात अधिकारियों और सुरक्षा बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वहीं, स्वास्थ्य शिविर पर उपस्थित चिकित्सकों से जानकारी ली। शिव विवाह महोत्सव, शाम की मंगला आरती एवं बाबा कुशेश्वरनाथ महादेव शिवलिंग के भव्य श्रृंगार के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में लगी रही। श्रृंगार पूजा के दौरान मंदिर के पुजारियों और भक्तों ने बाबा को रंग व गुलाल भी चढ़ाकर रंगोत्सव का आनंद उठाया। केवटगाम के सलमगढ शिव मंदिर और तिलकेश्वर महादेव मंदिर में भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…