Home Featured लोक अदालत में 1043 मामलों का पक्षकारों के आपसी समझौते के आधार पर हुआ निष्पादन।
March 9, 2024

लोक अदालत में 1043 मामलों का पक्षकारों के आपसी समझौते के आधार पर हुआ निष्पादन।

दरभंगा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला व सत्र न्यायाधीश विनोद कुमार तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला जज श्री तिवारी, डीएम राजीव रौशन व एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने किया।

Advertisement

जिला जज ने कहा कि लोक अदालत में किसी पक्ष की हार-जीत नहीं होती। लोक अदालत से पारित आदेश के विरुद्ध अपील का प्रावधान भी नहीं है। यह कमजोर व असहाय लोगों को नि:शुल्क न्याय अल्प समय में प्राप्त करने का माध्यम है। इसमें पक्षकार मिल-जुलकर मुकदमों का निपटारा कर सकते हैं। डीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर यह आयोजन किया गया है। यह राष्ट्रीय पर्व है। आप लोग इसमें भागीदार बनें। इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 4182 मामलों के पक्षकारों को नोटिस निर्गत किया गया। बैंक व बीएसएनएल के 17574 लोगों को नोटिस निर्गत कराया गया।

Advertisement

अदालत के संचालन के लिए 13 बेंचों का गठन किया गया था। इनके संचालन के लिए 13 न्यायिक अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया था। कार्यक्रम में प्राधिकार के सचिव सह न्यायाधीश रंजन देव, न्यायिक अधिकारी व जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि शंकर प्रसाद, महासचिव कृष्ण कुमार मिश्र, बैंक के अधिवक्ता सोहन कुमार सिन्हा सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertisement

प्राधिकार के सचिव रंजन देव के अनुसार दुर्घटना क्लेम, क्रिमिनल उत्पाद अधिनियम, मापतौल, ग्राम कचहरी व प्री लेटिगशन सहित विभिन्न बैंकों के मामले कुल 1043 का निष्पादन पक्षकारों के आपसी समझौते के आधार पर किया गया। तीन करोड़ 90 लाख 57 हजार 41 रुपये का समझौता किया गया।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…