Home Featured एक अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेगा बिजली विभाग का स्मार्ट मीटर।
March 11, 2024

एक अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेगा बिजली विभाग का स्मार्ट मीटर।

दरभंगा:  शहर की तर्ज पर ग्रामीण उपभोक्ताओं के घरों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेगी। विभागीय तैयारी जोरों से चल रही है। ग्रामीण उपभोक्ता भी मोबाइल के जरिये अपना स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे और हाईटेक सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। यह काम 1 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले 100 स्मार्ट प्रीपेड मीटर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं का फीडबैक लिया जाएगा। जो रिजल्ट उपभोक्ताओं का आएगा, तो 1 अप्रैल से दरभंगा और मधुबनी जिला के ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड लगाने का कार्य युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मीटर लगाने का कार्य जीनेक्स हाई प्रिंट कंपनी को दिया गया है। दरभंगा और मधुबनी जिला के ग्रामीण क्षेत्र में एक साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा। दरभंगा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 6,31,621 और मधुबनी जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 7,30,655 मीटर लगेगी। कुल मिलाकर दोनों ही जिलों में 13,62,276 उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगेगी। जिसे फरवरी 2026 में हर हाल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इधर, शहर में 80,500 बिजली उपभोक्ताओं में से 32 हजार उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा चुका है।

दरभंगा डिवीजन में 3,23,185 और बेनीपुर डिवीजन में 3,08,436 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं, मधुबनी डिवीजन में 2,62,063, जयनगर डिवीजन में 1,99,441 व झंझारपुर डिवीजन में 2,69,151 मीटर लगेगी।

ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क की दिक्कत होने पर इसका भी समाधान होगा। उपभोक्ता किसी के वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्टर कर मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे। इसके अलावे ब्लूटूथ के माध्यम से कम्युनिकेट कर मीटर का रिचार्ज कर सकते है। इस मीटर में गेस्ट रिचार्ज की सुविधा है। यानी कि उपभोक्ता कही से भी अपने मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर ग्रामीण क्षत्रों में 1 अप्रैल से लगानी शुरू हो जाएगी। जिसकी तैयारी चल रही है। उपभोक्ता कहीं से भी अपनी मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं। बिल जमा करने के लिए कार्यालय नहीं आना पड़ेगा।

Share

Check Also

जेईई मेंस के रिजल्ट में एकबार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा ओमेगा का प्रदर्शन, संस्कृति को मिला 232वां रैंक।

देखिये वीडियो भी दरभंगा: मिर्जापुर स्थित शिक्षण संस्थान ओमेगा स्टडी सेंटर के बच्चों ने जेई…