Home Featured स्वास्थ्य केंद्र पर आशा की बैठक आयोजित, दत्तक ग्रहण के विषय में दी गयी जानकारी।
10 hours ago

स्वास्थ्य केंद्र पर आशा की बैठक आयोजित, दत्तक ग्रहण के विषय में दी गयी जानकारी।

दरभंगा: शनिवार को बहादुरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ तारिक मंजर की अध्यक्षता में आशा कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला बाल संरक्षण इकाई के निर्देश पर दत्तक ग्रहण संबंधी विस्तृत जानकारी दी गयी।

Advertisement

विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान की सामाजिक कार्यकर्ता अर्चना कुमारी ने सभी को इसके विषय मे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दत्तक ग्रहण पूरी तरह कानूनी प्रक्रिया है जिसके लिए विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान ही प्राधिकृत है। इसके अलावा यदि कहीं अन्य माध्यम से बच्चा गोद लेते हैं तो यह एक दंडनीय अपराध है जिसके लिए सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि नवजात, परित्यक्त, लावारिस, गुमशुदा, अनाथ आदि किसी भी प्रकार का कोई भी बच्चा मिलने पर बिना किसी हिचकिचाहट एवं डर के 1098 या 112 पर किसी भी समय सूचना अवश्य दें। साथ ही जो कोई व्यक्ति अपने बच्चें को पालने के इच्छुक नहीं हैं वह बच्चा को जंगल झाड़, कूड़ेदान, नाला में न फेंककर विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के बाहर पालना में आकर बच्चा को छोड़ सकते हैं। उसके माता पिता की पहचान पूर्णतः गोपनीय रहेगी और उन्हें कोई खतरा नहीं रहेगा।

Advertisement

मौके पर प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक मनोज कुमार, पीरामल फाउण्डेशन से गांधी फैलो कल्याणी कदम, अनुष्का प्रजापति, डबल्यूएचओ से चंदन कुमार एवं दर्जनों आशा कार्यकर्त्ता उपस्थिति रही।

Share

Check Also

उड़ान योजना से बाहर हुआ दरभंगा एयरपोर्ट, सपाइसजेट का एकाधिकार खत्म।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 26 सितंबर को प्रस्तावित दरभंगा एयरपोर्ट के नए ट…