Home Featured कंपनी राज की याद दिला रही है बिजली विभाग की दादागिरी, लोगों में बढ़ रहा आक्रोश।
4 days ago

कंपनी राज की याद दिला रही है बिजली विभाग की दादागिरी, लोगों में बढ़ रहा आक्रोश।

देखिये वीडियो भी

दरभंगा: आजादी के पहले अंग्रेजों ने कम्पनी राज स्थापित कर कैसे अपने मनमाने फैसले थोपे थे, उसकी झलक इन दिनों बिहार में बिजली विभाग शायद लोगों को याद दिलाने की कोशिश कर रहा है। कम्पनी के किसी सेवा अथवा उत्पाद से लोगों में आशंकाएं और भ्रांतियां फैल रही है तो बजाय इन्हें दूर कर लोगों को जागरूक करने के विभाग जबरन अपना फैसला लोगों पर थोप रहा है। विरोध करने पर सेवा से वंचित कर कारवाई की जा रही है। वहीं इस मुद्दे पर सरकार एवं प्रशासन का समर्थन भी जनता के बजाय विभाग को मिलता दिख रहा है। ताजा मामला जिले के सिंहवाड़ा क्षेत्र का सामने आया है। सनहपुर पॉवर सब स्टेशन के जेई द्वारा क्षेत्र के भपुरा गांव की ही बिजली मंगलवार की सुबह से काट दी गयी। बताया जा रहा है कि फैले हुए भ्रांतियों को लेकर गांव के लोगों ने स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध किया था। इसी को लेकर पूरे गांव की बिजली काट दी गयी। इसके बाद ग्रामीणों का आक्रोश विभाग पर फूट पड़ा।

Advertisement

वहीं भपुरा गांव स्थित मध्य विद्यालय में अर्धवार्षिक परीक्षा चल रही थी, जहां उमस भरी गर्मी के कारण कुछ छात्र बेहोश भी हो गए। उन्हें किसी तरह पानी पिला कर और गत्ते आदि के सहारे से पंखा झेलकर परीक्षा दिलवाया गया। विद्यालय के प्रभारी एचएम सुनील कुमार ने बताया कि उन्होंने बिजली मिस्त्री को फोन लगाया तो मिस्त्री द्वारा बताया कि स्मार्ट मीटर नहीं लगाने के कारण जेई के आदेश पर बिजली काट दी गयी है। उन्होंने जेई को भी कई बार कॉल किया, पर जेई ने फोन रिसीव नहीं किया।

Advertisement

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि वे लोग पुराने मीटर पर भी बिजली का बिल भर रहे हैं तो फिर बिजली काटने का कोई औचित्य नहीं बनता है। स्मार्ट मीटर को लेकर लोगों में जो आशंकाएं हैं, विभाग को पहले उसे दूर कर लोगों को जागरूक करना चाहिए ताकि आशंकाएं दूर हों और लोग स्वयं स्मार्ट मीटर लगाने को तैयार हों। स्थानीय लोगो की मांग थी कि स्मार्ट मीटर पहले शहरी क्षेत्र और नगर परिषद में लगाया जाए, उसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में इसे लगाना चाहिए।

मामले पर प्रतिक्रिया केलिए वॉयस ऑफ दरभंगा द्वारा सनहपुर के जेई को कॉल किया गया, पर उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

Advertisement
Share

Check Also

कोसी बैराज से छोड़ा गया रिकॉर्ड क्यूसेक पानी, दरभंगा सहित कई जिले में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी।

दरभंगा: नेपाल के तराई और उत्तर बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य के 13 जिलों म…