Home Featured चेक बाउंस मामले में कोर्ट ने सुनायी दो वर्षों के कारावास की सजा।
4 days ago

चेक बाउंस मामले में कोर्ट ने सुनायी दो वर्षों के कारावास की सजा।

दरभंगा: व्यवहार न्यायालय के अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी नवम आरती कुमारी की अदालत ने मंगलवार को एनआई एक्ट (चेक बाउंस) के एक मामले में बहेड़ी थाना क्षेत्र के घनौली गांव के सरोवर सिंह के पुत्र संजय सिंह को दो वर्षों के कारावास की सजा सुनाई है। वहीं कोर्ट ने एक लाख 2 हजार, 377 रुपये का चेक बाऊंस के ऐवज में 2,लाख,20 हजार, 577 रुपये भुगतान करने का आदेश भी दिया है।

वादी के अधिवक्ता पंकज कुमार सिंह ने बताया कि बहेड़ी थाना क्षेत्र के पवरा गांव के गणेश प्रसाद सिंह मुर्गी का चूज्जा और मुगीर्दाना विक्रय करता था। जिससे अभियुक्त संजय ने लाखों रुपये का मुर्गी का बच्चा और दाना उधारी में लिया था। उधारी राशि का तगादा करने पर संजय ने उसके प्रतिष्ठान से खरीददारी बंद कर दिया।

Advertisement

पीड़ित गणेश द्वारा उधारी राशि की तगादा करने पर उसने एसबीआई बैंक के अपने खाता का चेक दिया जो बाऊंस कर गया। पीड़ित ने रुपये भुगतान के लिए विधिक नोटिस भेजवाया, लेकिन उसने बकाये राशि का भुगतान नहीं किया। बाध्य होकर पीड़ित व्यवसायी को न्यायालय में परिवाद पत्र संस्थित कराना पड़ा।

Advertisement

एसीजेएम नवम आरती कुमारी की अदालत ने मंगलवार को इस मामले की सुनवाई पूरी कर अभियुक्त संजय को दो वर्ष का कारावास तथा अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड नही चुकाने पर 6 माह का अतिरिक्त कारावास भुगतने का प्रावधान किया है। इस निर्णय से अब अपर्याप्त राशि के खाते से चेक देने वाले लोगों की खैर नहीं रहेगी।

Share

Check Also

कोसी बैराज से छोड़ा गया रिकॉर्ड क्यूसेक पानी, दरभंगा सहित कई जिले में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी।

दरभंगा: नेपाल के तराई और उत्तर बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य के 13 जिलों म…