Home Featured झमाझम बारिश से खिले किसानों के मुरझाये चेहरे, गली मोहल्लों में जलजमाव से जीना दूभर।
2 days ago

झमाझम बारिश से खिले किसानों के मुरझाये चेहरे, गली मोहल्लों में जलजमाव से जीना दूभर।

दरभंगा: पिछले कई हफ़्तों से चली आ रही कड़ी धूप एवं भीषण गर्मी ने आम लोगों को जीना मुश्किल कर दिया था। लेकिन पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने किसानों के चेहरे पर हरियाली ला दी है, जिससे धान की अच्छी फसल होने की संभावना बनने लगी है। वहीं, बारिश से हुए जल जमाव ने नगर निगम एवं ग्रामीण क्षेत्रों की सुरत बदल दी है। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

दरअसल, इस वर्ष औसत से कम बारिश होने के कारण किसानों के चेहरे मुरझाए हुए थे। पूर्ण रूप से मानसून पर निर्भर स्थानीय कृषकों के लिए खरीफ फसल की पैदावार पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया था। जैसे तैसे लोगों ने निजी सिंचाई के भरोसे खरीफ का फसल जिसमें धान की फसल को लगाया था। मौसम की बेरुखी ने उन्हें आकाश की ओर टकटकी लगाने को विवश कर दिया था। क्योंकि 15 जून को बिहार में ससमय मानसून का दस्तक दिए जाने के बावजूद बारिश का औसत काफी कम रहा। इस कारण किसानों में मायूसी छाई हुई थी। लेकिन इस कान्हा नक्षत्र में पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने किसानों के चेहरों के साथ-साथ खेतों में हरियाली ला दी है और धान की अच्छी पैदावार होने की प्रबल संभावना बनने लगी है।

Advertisement

वहीं दूसरी ओर मानसून के अंतिम चरण में हुए इस झमाझम बारिश ने सरकार के सात निश्चय योजना के तहत गली नाली योजना की पोल खोल कर रख दी है। साथ ही नगर निगम के जलनिकासी की व्यवस्था की भी पोल जगह जगह खुल रही है।

Advertisement
Share

Check Also

कोसी बैराज से छोड़ा गया रिकॉर्ड क्यूसेक पानी, दरभंगा सहित कई जिले में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी।

दरभंगा: नेपाल के तराई और उत्तर बिहार में लगातार हो रही बारिश की वजह से राज्य के 13 जिलों म…