Home Featured चुनाव कार्य मे लगे कर्मियों का निष्पक्ष होना ही नही, निष्पक्ष दिखना भी जरूरी: डीएम।
February 8, 2019

चुनाव कार्य मे लगे कर्मियों का निष्पक्ष होना ही नही, निष्पक्ष दिखना भी जरूरी: डीएम।

दरभंगा: शुक्रवार को समाहरणालय दरभंगा अवस्थित बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर सभागार में ज़िला पदाधिकारी त्यागराजन एस एम की अध्यक्षता में आम निर्वाचन 2019 की तैयारी हेतु समीक्षात्मक बैठक सह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि अब समय आ गया है कि चुनाव के माहौल में कार्यों को गंभीरता से लेते हुए निर्वाचन हेतु गठित सभी कोषांग अपने कार्यों में लग जाएं। सभी पदाधिकारी निष्पक्ष होकर चुनावी प्रक्रिया में भाग लें, निष्पक्ष होना ही काफी नहीं, निष्पक्ष दिखना भी जरूरी है। किसी भी तरह की शिकायत पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
17 फरवरी को सभी बूथ लेवल पदाधिकारी अपने अपने बूथ पर रहेंगे ताकि छूटे हुए योग्य नागरिकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके, संशोधन या विलोपन किया जा सके। सभी 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक इस दिन अपना नाम जुड़वा सकते हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही करें तथा घुस देने, हिंसा या अन्य अपराधों के मामलों में इसके अलावा अन्य सुसंगत धाराओं के साथ भी प्राथमिकी दर्ज करें। c-vigil app के जरिये आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी प्राप्त शिकायतों का 100 घंटे के अंदर निष्पादन सुनिश्चित करें।
चुनाव के लिए अधिग्रहण किये गए वाहनों का ससमय भुगतान करें। इसके लिए vehicle management system का प्रशिक्षण सभी प्रखंड में भी दें।
ज़िला पंचायती राज पदाधिकारी श्री शत्रुघ्न कामती द्वारा जानकारी दी गयी कि चुनावी प्रक्रिया में शामिल हर एक पदाधिकारी, कर्मी, राजनीतिक दल आदि को 16 फरवरी से 28 मार्च के बीच प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्मिक कोषांग द्वारा बताया गया कि लगभग 15000 कर्मी चुनाव में कार्यरत होंगे एवं 23000 कर्मी की सूची चुनावी प्रक्रिया के लिए तैयार है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर सभी बूथ पर शौचालय, पेयजल, रैंप एवं विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री पुष्कर कुमार, सभी कोषांग के नोडल, सहायक नोडल, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

उड़ान योजना से बाहर हुआ दरभंगा एयरपोर्ट, सपाइसजेट का एकाधिकार खत्म।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 26 सितंबर को प्रस्तावित दरभंगा एयरपोर्ट के नए ट…