Home Featured कृषि विज्ञान केन्द्र में चल रहे पांच दिवसीय माली प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन।
5 days ago

कृषि विज्ञान केन्द्र में चल रहे पांच दिवसीय माली प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन।

दरभंगा: जाले कृषि विज्ञान केन्द्र में युवक-युवतियों के कौशल विकास एवं रोजगार विकसित करने के लिए बीते पांच दिनों से चल रहे माली प्रशिक्षण शुक्रवार को प्रमाण पत्र वितरण के साथ सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में जिला के कई प्रखंड से आये युवाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता केवीके अध्यक्ष व वरीय वैज्ञानिक डॉ. दिव्यांशु शेखर ने किया। इस अवसर पर डॉ.शेखर ने प्रशिक्षुओं को प्रति यूनिट एरिया से फलदार पौधों की नर्सरी से एक साल में मेहनत करके लाखों रुपए कमाने के गुण सिखाए एवं पौधरोपण के लाभों को विस्तार से बताया।

उद्यान विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. प्रदीप कुमार विश्वकर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों को हाईटेक नर्सरी के विभिन्न कंपोनेंट जैसे पोलीहॉउस, मिस्ट चैम्बर, मातृपौधशाला, ग्रीनहाउस एवं पोटिंगयार्ड के उपयोग के बारे में बताया एवं कृषि विज्ञान केंद्र के सभी यूनिट का भ्रमण भी कराया। इस प्रशिक्षण में पौध प्रवर्धन के सभी तरीको जैसे पपीता का बीज, लीची एवं अमरूद में गूटी बांधना, अमरूद एवं अनार में टहनी कटिंग, आम में ग्राफ्टिंग एवं बेल में बडिंग प्रशिक्षणार्थियों को मुख्यतः प्रयोगात्मक तरीके सिखाया गया।

Advertisement

नर्सरी का धंधा बहुत ही फायदेमंद होगा : मालूम हो कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नर्सरी के क्षेत्र में रोजगार पैदा करने तथा फल के पौधों की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने से है। पर्यावरण के बदलते परिवेश में आज कल सभी लोग वर्टिकल फार्मिंग के माध्यम से सजावटी पौधों से घरों को सजाने में बहुत रुचि रखते हैं, इसी लिए नर्सरी का धंधा बहुत ही फायदेमंद होगा।

Advertisement

डॉ. चंदन कुमार द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को पौध प्रवर्धन में आने वाले विभिन्न प्रकार के मीडिया जैसे मिटटी, बालू, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट, वरमीक्यूलाइट, कोकोपीट इत्यादि के सही अनुपात में उपयोग करना एवं झाड़ीनुमा पौधों की कटाई छंटाई करके उनके आकार को सही रूप देना भी सिखाया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ.निधि कुमारी, पूजा कुमारी एवं डॉ.पवन कुमार शर्मा ने भी योगदान दिया।

Share

Check Also

बदमाशों ने युवक को मारी गोली, गंभीर हालत में भर्ती।

दरभंगा: जिले में बुधवार की देर शाम एक युवक को बदमाशों ने गोली मारी। युवक को पैर में गोली ल…