Home Featured डीएमसीएच में लाइव एंडोस्कोपी हिस्टोरोस्कॉपी लेप्रोस्कोपी वर्कशॉप का आयोजन।
1 week ago

डीएमसीएच में लाइव एंडोस्कोपी हिस्टोरोस्कॉपी लेप्रोस्कोपी वर्कशॉप का आयोजन।

दरभंगा: डीएमसीएच के स्त्री रोग एवं प्रसूति विभाग में दरभंगा ऑब्स्ट्रेटिक एवं गाइनेकोलॉजिकल सोसायटी की ओर से मंगलवार को लाइव एंडोस्कोपी हिस्टोरोस्कॉपी लेप्रोस्कोपी वर्कशॉप का आयोजन किया गया। पीजीआई, चंडीगढ़ से प्रशिक्षित चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार ने दरभंगा के स्त्री रोग विशेषज्ञों के समक्ष आठ मरीजों की सर्जरी की।

स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पूजा महासेठ वर्कशॉप के आयोजन की अध्यक्ष और डॉ. राजश्री पूर्वे आयोजन सचिव थीं। लाइव ऑपरेशन डिमॉन्सट्रेशन के बाद गायनी विभाग के लेक्चर थिएटर में डॉ. संजीव कुमार ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि एंडोस्कोपी लेप्रोस्कोपी एक ऐसी सर्जरी है जिसमें मरीज को बहुत कम कष्ट होता है। कई बार रक्त की कमी के कारण जब ऑपरेशन मुश्किल होता है तो इसके माध्यम से बिना खून चढ़ाए आसानी से रोग से निजात दिला देता है। स्त्रियों के गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब की बहुत सारी बीमारियों को यह बिना बाहरी दाग के और बहुत कम काट छांट द्वारा रोग से निजात दिलाता है। वर्कशॉप के दौरान डॉ. सुशील कुमार और उनकी टीम ने बेहतर एनेस्थीसिया का प्रदर्शन किया।

Advertisement

उद्घाटन सत्र एवं लाइव सर्जरी देख पीजी छात्रों को काफी लाभ पहुंचा।

इस मौके पर फैकेल्टी के साथ एनेस्थीसिया के विभागाध्यक्ष डॉ. हरि दामोदर सिंह, वरीय स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. भरत प्रसाद, डॉ. ओम प्रकाश, डॉ. कुमुदिनी झा, डॉ. वसुधा रानी, डॉ. उषा झा, डॉ. रेणु झा आदि इस मौके पर उपस्थित थे।

वर्कशॉप के बाद प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।

Share

Check Also

वीणा वाटिका के निर्माण में सुरक्षा, सुविधा और सुंदरता तीनों क्षेत्र को प्राथमिकता : केके ठाकुर।

दरभंगा: दिल्ली मोड़ स्थित उत्तर बिहार के सबसे बड़े निर्माणाधीन टाउनशिप वीणा वाटिका में केक…