Home Featured सीएम साइंस कॉलेज ने तय की दीक्षांत समारोह की रूपरेखा।
February 15, 2019

सीएम साइंस कॉलेज ने तय की दीक्षांत समारोह की रूपरेखा।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय प्रदेश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय होगा, जहां अप्रैल महीने में महाविद्यालय स्तर पर दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाएंगे। पहले चरण में इसकी शुरुआत 7 अप्रैल को सीएम साइंस कॉलेज से होगी। ऐसे में यह सूबे का ऐसा पहला महाविद्यालय होगा जहां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस गौरवशाली अवसर को यादगार बनाने में महाविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों एवं छात्र- छात्राओं की सक्रियता खास मायने रखती है। उक्त बातें सीएम साइंस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने शुक्रवार को महाविद्यालय के स्टाफ काउंसिल की बैठक में कही।

इस ऐतिहासिक कदम का श्रेय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र कुमार सिंह को देते हुए उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन होने से महाविद्यालय परिसर में शैक्षणिक वातावरण सुदृढ़ होगा और इसका सीधा फायदा छात्रों को पहुंचेगा।

बैठक में समारोह के आयोजन की रूपरेखा पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए महाविद्यालय स्तर पर पहली बार आयोजित हो रहे इस समारोह में स्नातक सत्र 2015-18 के छात्र- छात्राओं को शामिल करने का निर्णय लिया गया, जिनकी संख्या 407 के करीब है। बैठक में इस सत्र में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले एक छात्र व एक छात्रा को ‘बेस्ट ग्रैजुएट ऑफ सीएम साइंस अवार्ड’ प्रदान किए जाने पर भी आम सहमति बनी। दीक्षांत समारोह में भागीदारी के लिए छात्रों के पंजीयन का कार्य मार्च महीने के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह में कराने का निर्णय लिया गया। जबकि पंजीयन शुल्क के रूप में विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में निर्धारित ₹ 500 की राशि लेने पर आम राय बनी।

समिति ने दीक्षांत समारोह में उपयोग किए गए पोशाक को वापस नहीं लेने का भी सर्वसम्मति से निर्णय लिया। दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रति कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक एवं डीएसडब्ल्यू सहित अन्य संकाय के अध्यक्षों को आमंत्रित किए जाने के साथ ही महाविद्यालय के प्रतिभावान एलुमिनाई एवं महाविद्यालय से जुड़े अन्य नामचीन व्यक्तियों को भी आमंत्रित किए जाने की बात उठी। इस पर अंतिम निर्णय के लिए एक कमेटी बनाने का निर्णय हुआ।

आयोजन की रूपरेखा तय करते हुए महाविद्यालय परिसर के सौंदर्यीकरण पर विस्तार से चर्चा करते हुए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यथाशीघ्र परिसर में मिट्टी भराई एवं वृक्षारोपण का कार्य संपन्न कराया जाए। दीक्षांत समारोह से जुड़ी सभी जानकारियां महाविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में महाविद्यालय शिक्षक संघ के सचिव डा हरिश्चंद्र झा एवं कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राधेश्याम झा ने प्रधानाचार्य को भरोसा दिलाया कि इस गौरवशाली अवसर को ऐतिहासिक बनाने में सभी शिक्षक एवं कर्मचारी पूरी तन्मयता से उनके साथ रहेंगे। आयोजन की विभिन्न समितियों के गठन के लिए प्रधानाचार्य को अधिकृत किया गया।

बैठक में बर्सर डाॅ योगेन्द्र झा, क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष डॉ सुनीला दास, प्रयोग प्रदर्शन डाॅ दिनेश कुमार महतो, आइक्यूएसी सहायक प्रवीण कुमार झा आदि ने भी अपने विचार रखे। बैठक में आईक्यूएसी समन्वयक डॉ अजय मिश्र, डॉ अरविंद कुमार, मदन मोहन मिश्र, कृष्ण कुमार चौधरी, शिवशंकर झा, डॉ सुजीत कुमार चौधरी, डॉ सत्येन्द्र कुमार झा, डॉ अजय कुमार ठाकुर, डॉ रश्मि रेखा, लीला कुमारी, सिन्दु कुमारी, मीनू कुमारी, चन्द्रकांत चौधरी, शिवशंकर चौधरी आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

Share

Check Also

उड़ान योजना से बाहर हुआ दरभंगा एयरपोर्ट, सपाइसजेट का एकाधिकार खत्म।

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 26 सितंबर को प्रस्तावित दरभंगा एयरपोर्ट के नए ट…