Home Featured सीएम कॉलेज की स्थापना दिवस पर अगस्त में होगा वृहत आयोजन, हुआ आयोजन समिति का गठन।
July 8, 2021

सीएम कॉलेज की स्थापना दिवस पर अगस्त में होगा वृहत आयोजन, हुआ आयोजन समिति का गठन।

दरभंगा: सीएम कॉलेज, दरभंगा के प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा की अध्यक्षता में विभागाध्यक्षों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि अगस्त महीने में महाविद्यालय की स्थापना दिवस समारोह का वृहत आयोजन किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य प्रो. विश्वनाथ झा ने कहा कि आधुनिक शिक्षा के विकास में सीएम कॉलेज का विशेष योगदान रहा है। मिथिला के प्रख्यात विद्वानों ने इस महाविद्यालय के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

आज भी यह महाविद्यालय शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के वंचित दलित तथा अभावग्रस्त छात्र-छात्राओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण शिक्षण केन्द्र के रूप में कार्यरत है। प्रधानाचार्य ने कहा कि स्थापना दिवस समारोह का आयोजन एक नई परंपरा की शुरुआत है। साथ ही कहा कि इस अवसर पर एक स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा, जिसमें मुख्य रूप से महाविद्यालय के उद्भव व विकास के इतिहास तथा उपलब्धियों को रेखांकित किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम 14 से 16 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे, वहीं 16 अगस्त को समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। महाविद्यालय के विभिन्न विभागों एवं कोषांगों के द्वारा पूरे अगस्त माह में कार्यक्रम व प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल छात्र- छात्राओं को महाविद्यालय द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि महाविद्यालय की स्थापना 15 अगस्त,1937 को दरभंगा के बुद्धिजीवियों द्वारा की गई थी और सत्र 1938 से प्रारंभ हुआ।

स्थापना दिवस कार्यक्रम के सफल आयोजन के उद्देश्य से अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो. इंदिरा झा के संयोजकत्व में एक आयोजन समिति का भी गठन किया गया। समिति में सभी विभागों के अध्यक्ष, एनएसएस पदाधिकारी प्रो. रितिका मौर्या व प्रो. अखिलेश कुमार राठौर, एनसीसी पदाधिकारी डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव, खेलकूद पदाधिकारी डॉ. यादवेन्द्र सिंह, एक भारत-श्रेष्ठ भारत की संयोजिका डॉ. रीता दुबे, पत्रकारिता समन्वयक डॉ. आर.एन. चौरसिया व काउंसलिंग सेल की संयोजिका डॉ. एकता श्रीवास्तव आदि के नाम शामिल हैं।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि महाविद्यालय में आगामी 12 जुलाई से अंतरस्नातक से स्नातकोत्तर तक ऑड-इवन क्रमांक के अनुसार वर्ग संचालित किए जाएंगे। संख्या 0, 2, 4, 6 एवं 8 से अंत होने वाले क्रमांक के छात्र-छात्राओं के वर्ग सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को, जबकि संख्या 1, 3, 5, 7 और 9 से अंत होने वाले क्रमांक के छात्र-छात्राओं का वर्ग मंगलवार, गुरुवार तथा शनिवार को संचालित किए जाएंगे। विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार 50% छात्र-छात्राओं का ही वर्ग एक दिन में होंगे, जिसमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन किया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक के उन्हीं व्यक्तियों का महाविद्यालय में प्रवेश होगा, जिन्होंने कोविड-19 का टीकाकरण करा लिया है।

Share

Check Also

पूजा में जुटे भीड़ को बाइक सवार ने रौंदा, एक की मौत।

दरभंगा: विशनपुर थाना क्षेत्र के तारालाही-सिमरी सड़क स्थित लखनसार पोखर के पास रविवार की रात…