Home Featured कोविड-19 के मृतकों के मुआवजा का भुगतान एवं जीआर राशि भुगतान को लेकर हुई बैठक।
September 4, 2021

कोविड-19 के मृतकों के मुआवजा का भुगतान एवं जीआर राशि भुगतान को लेकर हुई बैठक।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में कोविड-19 के मृतकों के आश्रितों को मुआवजा राशि भुगतान एवं बाढ़ प्रभावित परिवारों को जीआर(बाढ़ सहाय्य अनुदान) राशि के भुगतान की समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में उन्होंने बारी-बारी से बहादुरपुर, हायाघाट, सदर, मनीगाछी, जाले, बेनीपुर, कुशेश्वरस्थान एवं कुशेश्वरस्थान पश्चिमी के अंचलाधिकारी से वहां के कोविड-19 के मृतक के आश्रितों के लिए उपलब्ध कराई गई राशि के भुगतान की स्थिति की समीक्षा की।

समीक्षा क्रम में उन्हें निर्देशित किया गया कि यदि किसी मृतक का पता नहीं चल रहा है या कोई मृतक दूसरे अंचल का है तो उसका शेष मुआवजा राशि जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय को लौटा दिया जाये। जिनक भुगतान लंबित है,उन्हें आज ही भुगतान कर दिया जाए तथा 8 सितंबर तक लापता मृतकों की सूची जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय को उपलब्ध करा दें।

बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ने बताया कि 39 मृतकों की सूची जिला स्तरीय स्वास्थ्य समिति से अनुशंसित करवा के मुआवजा राशि भुगतान हेतु जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय को भेजा गया है तथा और 17 मृतकों की सूची तैयार की जा रही है जिसे समिति से अनुशंसित करवा कर भेजा जाना है। इसके अतिरिक्त योगेंद्र मेमोरियल के 20 मृतक जिनका कोविन पोर्टल पर प्रविष्टि नहीं है। लेकिन, उनका रिपोर्ट पॉजिटिव था पर भी विचार किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने कोविड पॉजिटिव मृतकों की प्राप्त होनेवाली नई सूची में मृतकों की स्थिति अंकित करते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति को भुगतान हेतु अंतिम निर्णय लेने हेतु भेजने का निर्देश दिया।

बैठक में जीआर की राशि के भुगतान की समीक्षा में पाया गया कि बहादुरपुर, हनुमाननगर, कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं केवटी के बाढ़ प्रभावित परिवारों की प्रविष्टि किया जाना शेष है। साथ नए क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित परिवारों की सूची भेजा जाना शेष है।

जिलाधिकारी ने बहादुरपुर, हनुमाननगर एवं सिंहवाड़ा के अंचलाधिकारी को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर शेष लाभुकों का सत्यापन कर शीघ्र ही शेष परिवारों की सूची जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला पशुपालन पदाधिकारी को बहादुरपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पशु चारा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्यान भोजन को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में चल रहे सामुदायिक किचन की जांच करवा लेने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी सत्यम सहाय, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, वरीय उप समाहर्ता नजारत गौरव शंकर, नोडल आईटी कोषांग पूजा चौधरी एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पूजा में जुटे भीड़ को बाइक सवार ने रौंदा, एक की मौत।

दरभंगा: विशनपुर थाना क्षेत्र के तारालाही-सिमरी सड़क स्थित लखनसार पोखर के पास रविवार की रात…