Home Featured प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल होने पर स्थगित की गयी पार्ट वन के दूसरे पाली की परीक्षा।
September 4, 2021

प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल होने पर स्थगित की गयी पार्ट वन के दूसरे पाली की परीक्षा।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से इन दिनों स्नातक पार्ट वन के जेनरल एवं सबसीडियरी की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र के पहली पाली की परीक्षा खत्म होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होने की चर्चा होने लगी। इसकी सूचना मिलने पर विश्वविद्यालय प्रशासन तत्काल हरकत में आया। कुलपति प्रो0 एसपी सिंह ने परीक्षा बोर्ड की आपात बैठक बुलाकर दूसरी पाली की परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की।

कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि यह स्थगित परीक्षा अब आगामी 17 सितंबर को होगी। मामले में अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज होगी। मामले की जांच को लेकर विज्ञान संकाय अध्यक्ष प्रो0 विमलेंदु शेखर झा के संयोजकत्व में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। सोमवार को जांच समिति अपना प्रतिवेदन कुलपति को सौंपेगी।

परीक्षा बोर्ड की इस बैठक में कुलपति, प्रति कुलपति , कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, उप परीक्षा नियंत्रक तथा पांचों संकाय अध्यक्ष उपस्थित रहे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार , शनिवार को दूसरी पाली में वाणिज्य संकाय के बिजनेस मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन तथा कला संकाय के एंथ्रोपोलॉजी की परीक्षा होनी थी। लेकिन पहली पाली की परीक्षा खत्म होने से पहले ही वाणिज्य संकाय के प्रश्नपत्र के वायरल होने की चर्चा सोशल मीडिया पर होने लगी।

इस संबंध में पूछने पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 मुश्ताक अहमद ने बताया कि परीक्षा बोर्ड की ओरसे गठित जांच समिति विविकी ओर से बनाए गए प्रश्नपत्र एवं सोशल मीडियापरवायरल प्रश्नपत्र का मिलान कर उसकी जांच करेगी। अगर वायरल हुए प्रश्न एवं विश्वविद्यालय के प्रश्न दोनों मिल जाते हैं तब लीक हुए कारणों की जांच विस्तार से समिति की ओर से की जाएगी। फिलहाल परीक्षा नियंत्रक की ओर से विश्वविद्यालय थाने में अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर आवेदन दे दिया गया है। परीक्षा की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए विवि की ओर से दूसरी पाली में होने वाली दोनों संकायों की परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

Share

Check Also

पूजा में जुटे भीड़ को बाइक सवार ने रौंदा, एक की मौत।

दरभंगा: विशनपुर थाना क्षेत्र के तारालाही-सिमरी सड़क स्थित लखनसार पोखर के पास रविवार की रात…