Home Featured महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान द्वारा सतर्कता एवं जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन।
November 5, 2022

महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान द्वारा सतर्कता एवं जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन।

दरभंगा: शनिवार को नाबार्ड द्वारा महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान के सभागार में सतर्कता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्वगतगान एवं दीप प्रज्वलन के साथ की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्तिथ नाबार्ड के अग्रणी जिला प्रबंधक अजय कुमार सिन्हा, विशिष्ट अतिथियों में आकांक्षा सिंह, जिला विकास प्रबंध इंद्रा झा, अधिवक्ता प्रकाश बंधु, नारायण चौधरी को महात्मा गांधी शिक्षण संस्थान के निदेशक हीरा कुमार झा ने मिथिला के परंपरागत परिधान से सम्मानित किया।

Advertisement

इस दौरान संस्थान के निदेशक श्री झा ने अपने स्वागत उद्बोधन में अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सतर्क रहकर ही हम हर प्रकार से सुरक्षित रह सकते हैं। विद्यालयी बच्चों को इस तरह के कार्यक्रम में शामिल करने का मुख्य उद्देश्य होता है कि विद्यार्थी तो स्वयं जागरूक होते ही हैं साथ में परिवार और समाज के बीच जागरूकता के प्रसार में ध्वजवाहक होते हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार पर प्रहार करते हुए कहा कि केवल घूसखोरी करना ही भ्रष्टाचार नहीं होता है बल्कि दैनिक जीवन से लेकर सामाजिक और सार्वजनिक जीवन में सदाचार के विरुद्ध कर्म करना भी भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है। सतर्कता जागरूकता अभियान के तहत इस दायरे में सिर्फ सरकारी सेवकों को ही नहीं बल्कि जनप्रतिनिधियों के साथ साथ आमजनों को भी लाया जाना चाहिए ताकि यह अभियान सही मायने में सफल हो सके। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने जीवन में जागरूक रहने के लिए उत्प्रेरित किया।

विशिष्ट अतिथि इंदिरा झा ने अपने संबोधन में जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन से आने वाली पीढ़ी की भूमिका पर प्रकाश डाला। समाजसेवी नारायण चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि इन बच्चों के बीच आकर बहुत ही अच्छा महसूस कर रहा हूं और भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम को लेकर मैं इस विद्यालय में आता रहूंगा।

थियेटर निदेशक एवं सोशल एक्टिविस्ट प्रकाश बंधु ने विद्यार्थियों के बीच जागरूकता को बढ़ाने के लिए समसामयिक विषयों पर “क्वीज प्रतियोगिता” का आयोजित करने की योजना पर बल दिया। साथ ही कला के क्षेत्र में भी भविष्य का सुनहरा अवसर है, पर भी प्रकाश डाला।

Advertisement

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, दरभंगा आकांक्षा सिंह ने नाबार्ड की योजनाओं, दैनिक जीवन में व्याप्त भ्रष्टाचार पर विस्तार से चर्चा की। भ्रष्टाचार मुक्त भारत के आह्वान को सफल बनाने के लिए उपस्थित सभी व्यक्तियों को शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अजय कुमार सिंहा, अग्रणी जिला प्रबंधक, दरभंगा ने कहा कि जीवन के किसी भी क्षेत्र में गलत आचरण ही भ्रष्टाचार है। विद्यार्थियों को इसे स्वयं अंगीकार करना चाहिए और समाज को भी जागरूक करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि आजकल बैंक से जुड़े मामलों में काफी धोखाधड़ी होती है। इससे बचने के लिए बारीकी से उन बिंदुओं को उद्धृत किया जिसे समझने के बाद हम उस धोखाधड़ी से बचा जा सकता है। साथ ही यह भी कहा कि देश का कोई भी बैंक अथवा बीमा कंपनी कभी अपने ग्राहकों से ओटीपी नहीं माँगती है। इसलिए किसी भी परिस्थिति में अपने मोबाइल पर आए मैसेज या ईमेल पर आए लिंक पर ओटीपी साझा न करें अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री बंधु के निर्देशन में विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच “क्वीज प्रतियोगिता” का भी आयोजन किया गया। क्वीज का संचालन कला क्षेत्र के स्थापित कलाकार उज्ज्वल राज के द्वारा किया गया। जिसमें टीम – ई के विद्यार्थियों रौशन कुमार झा, कक्षा दसवीं और शिवम कुमार, कक्षा नवमी ने प्रथम; टीम – ए के विद्यार्थियों अभिषेक सुमन और ध्रुव कुमार झा, दोनों कक्षा दसवीं ने द्वितीय और टीम – बी के विद्यार्थियों मो० वली, कक्षा दसवीं और सत्यम ठाकुर, कक्षा आठवीं ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अतिथियों के द्वारा सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र, मोमेंटो और मेडल प्रदान किया गया। साथ ही अन्य प्रतिभागियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों को भी सहभागिता प्रमाण प्रदान किया गया।

नाबार्ड की जिला विकास प्रबंधक आकांक्षा सिंह के द्वारा कार्यक्रम में शामिल सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए अल्पाहार भी उपलब्ध कराया गया।

उक्त अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थियों और संगीत शिक्षक दीपक कुमार झा के द्वारा मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

विद्यालय के प्रबंधक राजीव कुमार और कोऑर्डिनेटर श्रावणी शिखा के कुशल निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ शिक्षक राज किशोर झा, शान्तनु चौधरी, संजय कुमार राय आदि का सक्रिय सहयोग रहा।

कॉर्डिनेटर श्रावणी शिखा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ शिक्षिका अपर्णा झा के द्वारा किया गया।

Share

Check Also

दहेज के कारण विवाहिता की जहर देकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस।

दरभंगा: मनीगाछी थाना क्षेत्र के कठरा गांव में दहेज लोभी पति ने अपने परिवार के सदस्यों के स…