Home Featured भूमि विवाद एवं विधि व्यवस्था को लेकर डीएम ने की बैठक।
February 23, 2024

भूमि विवाद एवं विधि व्यवस्था को लेकर डीएम ने की बैठक।

दरभंगा: शुक्रवार को जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में भूमि विवाद एवं विधि व्यवस्था के मामले का ससमय सुनवाई कर निपटारा करने को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। यह बैठक उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई।

बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि भूमि विवाद के सभी मामलों का यथाशीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने भूमि विवाद के संबंध में कहा कि प्रोफाइल (पोर्टल) को ठीक से बनावें, जिससे भूमि विवाद के मामले को निष्पादन करने में कोई कठिनाई न हो।

Advertisement

लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के संबंध में उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों की समीक्षा कर लें, मतदान के दिन किसी प्रकार का तनाव नहीं हो, सभी मतदाता निर्भीक होकर अपना-अपना मतदान करें,। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अवैध हथियार रखने वाले को चिन्हित करें। उन्होंने विधि व्यवस्था के संबंध में बताया कि पिछले 05 वर्ष में अपराधियों की गतिविधि पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि सभी मतदाता भायमुक्त वातावरण में अपना मतदान करें, मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही मतदाताओं को डराने, धमकाने वाले लोगों पर भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मतदान हुआ है, वहाँ शत-प्रतिशत मतदान के लिए संबंधित पदाधिकारी के द्वारा गोद लिया जाएगा । इसके लिए स्वीप दूत का गठन किया जाएगा, जो मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक मतदान करने वाले स्वीप दूत को जिला प्रशासन के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही एफएसटी और एसएसटी के संबंध में भी पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया गया।

वरीय पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने सभी थानाध्यक्षों को 107 की कार्रवाई ठीक से करने के निर्देश दिए। सभी लंबित मामले को स-समय निष्पादित करने को कहा।

Advertisement

उन्होंने सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि असामाजिक तत्वों पर 107 की कार्रवाई अवश्य करें। मतदाताओं को मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराये। घटनास्थल पर पहुंचकर विधि व्यवस्था का संद्यारण करना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में अपर समाहर्त्ता (राजस्व) नीरज कुमार दास, अपर समाहर्त्ता (विधि व्यवस्था) राकेश कुमार रंजन, उप निदेशक जन-सम्पर्क सत्येंद्र प्रसाद एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …