Home मुख्य मिलकर बनाएं दरभंगा जिला को खुले में शौचमुक्त : डीएम। Voice of Darbhanga
November 5, 2018

मिलकर बनाएं दरभंगा जिला को खुले में शौचमुक्त : डीएम। Voice of Darbhanga

दरभंगा: शौचालय निर्माण अभियान नागरिकों के सम्मान एवं स्वाभिमान से जुड़ा हुआ कार्यक्रम है। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत मुखिया एवं पंचायत नोडल पदाधिकारी के उन्मुखीकरण कार्यशाला -सह- सम्मान समारोह में उक्त बातें कही। समाहरणालय परिसर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि शौचालय से घर की प्रतिष्ठा बढ़ती है तथा परिवार के लोग स्वस्थ भी रहते हैं। दरभंगा जिला को 31 दिसंबर 2018 तक खुले में शौच मुक्त बनाने के लक्ष्य को तभी प्राप्त किया जा सकता है जब समाज के सभी तबकों के लोग एक साथ मिलकर आगे आएं एवं मिशन मोड में इस काम में लग जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि खुले में शौच मुक्त अभियान सिर्फ शौचालय बना देने का अभियान नहीं है बल्कि इसका मुख्य लक्ष्य लोगों के व्यवहार में परिवर्तन है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिस घर में शौचालय होता है वहां बीमारियों के इलाज पर खर्च कम होता है एवं इससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। बहू बेटियां ऐसे घरों में स्वाभिमान का अनुभव करती है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला के वैसे 97 पंचायत जहां 80% घरों में शौचालय बन चुका है उन्हें 30 नवंबर तक खुले में शौच मुक्त बना लेना है। ऐसे इन पंचायतों के मुखिया, अन्य जनप्रतिनिधि एवं संबंधित नोडल पदाधिकारी को मिथिला महोत्सव के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।
कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने कहा कि जिन लाभुकों ने शौचालय बनवा लिया है उनके खाते में ₹12000 की राशि सहजता पूर्वक भेजी जा रही है । उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से सुबह एवं शाम को होने वाले जागरूकता कार्यक्रम में विशेष रूप से भाग लेने का आग्रह किया । जीविका की दीदियों से कहा गया कि वह महिलाओं के बीच शौचालय के महत्व का प्रचार प्रसार करें।
फीडबैक फाउंडेशन के लखविंदर सिंह ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को व्यवहार परिवर्तन एवं शौचालय के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। अब से 31 दिसंबर तक जिला के सभी प्रखंडों में साधन सेवी स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ काम करेंगे एवं जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने का काम करेंगे।
कार्यक्रम में उपस्थित पंचायतों के मुखिया , सरपंच वार्ड सदस्य एवं नोडल पदाधिकारी को जिलाधिकारी के द्वारा सम्मानित भी किया गया। कार्यशाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने स्वच्छता शपथ भी लिया। इस अवसर पर डीआरडीए निदेशक मो वसीम अहमद ,जीविका के डीपीएम मुकेश कुमार, डीसीएलआर पुष्पेश कुमार , डीपीआरओ लाल बाबू,जिला स्वच्छता समन्वयक मो हसनैन समेत सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला के सभी पंचायत प्रतिनिधि गण आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

सड़क किनारे मिली अज्ञात की लाश, मानसिक रूप से था बीमार।

दरभंगा: बहादुरपुर थाना क्षेत्र के देकुली सड़क किनारे अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फ…