Home Featured चौथे चरण में 29 अप्रैल को दरभंगा में मतदान, डीएम ने की राजनितिक दलों के साथ बैठक।
March 10, 2019

चौथे चरण में 29 अप्रैल को दरभंगा में मतदान, डीएम ने की राजनितिक दलों के साथ बैठक।

दरभंगा: निर्वाचन आयोग ने रविवार को शाम करीब पांच बजे लोसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया। इस बार देशभर में 7 चरणें में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। बिहार और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस बार लोगों को ईवीएम मशीन में उम्मीदवार की तस्वीर भी दिखाई जाएगी। साथ ही साथ पहलीबार VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है।
दरभंगा प्रमंडल के दरभंगा एवं समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा जबकि मधुबनी लोकसभा में चुनाव पांचवें चरण में 6 मई को होगा।
इसी को लेकर दरभंगा के जिलाधिकारी त्यागराजन एमएस ने रविवार को समाहरणाल परिसर स्थित अम्बेडकर सभागार में सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आयोजित की। आयोजित बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी त्यागराजन एस एम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2019 हेतु प्रेस नोट जारी करने के साथ ही सभी लोकसभा/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सभी राजनैतिक दलों/चुनाव लड़ने वाले अभ्याथीर्यों के लिए बाध्यकारी होगा। आदर्श आचार संहिता के लागू हो जाने पर क्या करना है और क्या नहीं करना है। इसकी जानकारी सभी संबंधित दलों/अभ्यर्थियों के निचले स्तर तक के पदधारक एवं पार्टी कार्यकर्ता को होना आवश्यक है, ताकि कोई उनसे अनजाने में भी गलती नहीं हो। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो जाने की स्थिति में उनके विरूद्ध कारवाई अवश्यमभावी होगा, उसे टाला नहीं जा सकता है।
जिला अधिकारी ने कहा कि राजनैतिक दलों के द्वारा जो भी पोस्टर/बैनर लगाये गए है या दीवार पर लेखन किया है, उसे तत्काल हटा देना है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आचार संहिता का अनुपालन सरकारी पदाधिकारी/कर्मी द्वारा बराबर रूप से किया जाना है। आदर्श आचार संहिता अवधि में विकास अथवा कल्याण का कोई भी कार्य नहीं शुरू होगा। सरकारी खर्चे पर कोई भी विज्ञापन प्रकाशित नहीं किए जाएंगे। किसी भी मंत्री/सांसद/विधायक आदि के द्वारा चुनाव प्रचार में अधिकारिक वाहनों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से लोकसभा निर्वाचन, 2019 को सफलता पूर्वक संपन्न करने में सक्रिय सहयोग प्रदान करने हेतु अपील किया गया। बैठक में उपस्थित सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने एक स्वर से जिला पदाधिकारी को आश्वस्त किया गया कि उनका सहयोग प्रशासन को हमेशा मिलता रहेगा। इसके पूर्व जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी आर.आर प्रभाकर द्वारा इस बैठक में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के दायरे में कौन-कौन सी बातें आती है, इसका विस्तार से वर्णन किया गया। बैठक में एडीएम विभूति रंजन, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी आर. आर. प्रभाकर, जिला जनसर्म्पक पदाधिकारी सुशील कुमार शर्मा, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बिरौल नदीम, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बेनीपुर, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में शैलेन्द्र मोहन झा, संतोष पासवान, राजीव कुशवाहा, सुनील भारती, रामनरेश यादव, गगन कुमार झा, नारायणजी झा आदि शामिल थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…