Home Featured रोटरी क्लब विद्यापति ने बांटा मुफ्त सुनने की मशीन ।
March 31, 2019

रोटरी क्लब विद्यापति ने बांटा मुफ्त सुनने की मशीन ।

दरभंगा कार्यालय:-रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि रोटरी क्लब ऑफ विद्यापति ने मुफ्त चेकअप कैंप साईं हियरिंग एंड केयर काली मंदिर के सामने हॉस्पिटल रोड लहेरियासराय में लगाया l जिसका शुभारंभ डॉ एम के बोस ई एन टी विभागाध्यक्ष डीएमसीएच एवं रोटेरियन डॉ गौरी शंकर झा असिस्टेंट गवर्नर ने संयुक्त रूप से किया।डॉ एम के बोस ने रोटरी क्लब विद्यापति को स्पेशलाइज कैंप के लिए बधाई दी और कहा कि मेडिकल कैंप तो सब लगाते हैं पर स्पेशलाइज हियरिंग पर कम ही लोग सोचते हैं l डॉ गौरीशंकर शंकर झा ने कहा पीड़ित मानवता की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है ,रोटरी क्लब विद्यापति इतने कम समय में नया क्लब होते हुए भी शहर में समाज सेवा से जुड़े हुए काम कर रहा है l वह सच में तारीफ के काबिल है l रोटरी क्लब विद्यापति के अध्यक्ष प्रकाश कुमार ने बताया कि हम लोग लगातार समाज सेवा के क्षेत्र में रोटरी क्लब के माध्यम से कार्य कर रहे हैं l चिकित्सा के क्षेत्र में यह हमारा चौथा कैंप है। रोटरी कल्ब का मोटो ही है। स्वयं से ऊपर सेवा और हम लोग इसके तहत कार्य कर रहे हैं।प्रकाश कुमार ने आगे उन्होंने बताया की।माता-पिता व परिजनों को किसी श्रवण शक्ति कम होने से संबंधित तकलीफों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
कैंप में रोटेरियन डॉ रोशन ठाकुर ने सभी मरीजों की श्रवण क्षमता जांची।कुल 67 मरीज थे जिसमें से 39 जरूरतमंदों को कान की मशीन मुफ्त मे दी गई।  1 मरीज ऐसे पाए गए, जिनका डीएमसीएच में आपरेशन के लिए भेजा गया ।  रोटेरियन डॉ रोशन ठाकुर ने बताया कि जिन लोगों को कम सुनाई देने की समस्या है, उनका टेस्ट कर समस्या का हल निकाला जा सकता है।दुनिया में करीब 360 मिलियन लोग कम सुनाई देने की समस्या से प्रभावित है। इनमें से करीब 32 मिलियन बच्चें शामिल है।  भारत में हर साल पैदा होने वाले 27,000 से अधिक शिशुओं में बहरेपन की शिकायत रहती है, जिससे उनका विकास अवरुद्ध हो जाता है, लेकिन इनकी पहचान अगर शुरुआत में हो जाए तो इलाज आसान हो जाता हैl
युनिवर्सल न्यूबोर्न हियरिंग स्क्रीनिंग (यूएनएसएस) से नवजात शिशुओं में श्रवण शक्ति की पहचान आसानी से की जा सकती है, बस इसके लिए माता-पिता को जागरूक करने की जरूरत है । रोटेरियन डॉ रोशन ठाकुर ने बताया की कई विकसित देशों में हर नवजात शिशु के लिए हियरिंग स्क्रीनिंग कराई जाती है।भारत को भी यूनिवर्सल न्यू बॉर्न हियरिंग स्क्रीनिंग को अनिवार्य बनाने पर विचार करना चाहिए।
कैंप में सचिव रोटेरियन पिनाकी शंकर, डॉ संजीव कुमार, डॉ एस के राय,आशीष सिंह,विकास झा ,राघवेष नारायण,हिमांशु शेखर ,आशीष मिश्रा, प्रकाश कुमारआदि लोग मौजूद थे ।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…