Home Featured जिला स्वीप आइकॉन की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन
April 1, 2019

जिला स्वीप आइकॉन की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

दरभंगा कार्यालय:- दिनांक 01.04.2019 को जिला स्वीप आइकॉन श्री मणिकांत झा की उपस्थिति में उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बहेटा, केवटी, दरभंगा में मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी,केवटी,श्री महेश चंद्र तथा सह अध्यक्षता अंचलाधिकारी, केवटी, श्री अजीत कुमार झा ने की। मंच संचालन श्रीमरी सुषमा झा, माध्यमिक शिक्षिका द्वारा किया गया।
मंच पर 86-केवटी विधान सभा क्षेत्र के सहायक निर्वाची पदाधिकारी, श्री पुष्पेश कुमार,स्वीप कोषांग की नोडल पदाधिकारी सुश्री संध्या सुरभि, सहायक निदेशक, ज़िला बाल संरक्षण इकाई, रविशंकर तिवारी, ज़िला प्रोग्राम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान, श्री संजय कुमार देव ‘कन्हैया’, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, श्री कृष्ण कुमार, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, श्री प्रभाकर कुमार झा, प्रधानाध्यापक श्रीमती रेणु चौधरी उपस्थित थे।

सर्वप्रथम स्वीप आइकॉन के साथ सभी मंचासीन पदाधिकारियों का पाग चादर देकर अभिवादन किया गया। इसके बाद दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने स्वीप आइकॉन श्री मणिकांत झा का अभिवादन किया एवं सभी उपस्थित मतदाताओं से अनुरोध किया कि एक भी मत व्यर्थ न जानें दें, जैसे होली, दीवाली, ईद मनाने में पूरी तन्मयता से लग जाते हैं, उसी तन्मयता से लोकतंत्र के इस महापर्व को पूरे उत्साह से मनाएँ।
सहायक निदेशक रविशंकर तिवारी ने कहा कि बिना किसी प्रलोभन के जाति, धर्म से ऊपर उठकर ऐसे उम्मीदवार को चुनें जो आपके निर्णय में सर्वोपरि हो। किसी के दवाब में न पड़ें। लोकतंत्र में सभी के मत की ताकत बराबर होती है। एक मत से जीत-हार के भी उदाहरण दिए और कहा कि अपने पसंदीदा उम्मीदवार को चुनने के लिए मधुबनी लोकसभा क्षेत्र के लिए 6 मई को अवश्य मतदान करें। केवटी विधानसभा क्षेत्र मधुबनी लोकसभा का हिस्सा है। दरभंगा लोक सभा क्षेत्र के लिए मतदान 29 अप्रैल को किया जायेगा।

सुश्री संध्या सुरभि ने कहा कि आपने किसे मत दिया है उसकी जानकारी वी वी पैट मशीन पर 7 सेकंड्स के लिए दिखाई देती है। आप सभी, अपने सारे काम छोड़कर निर्धारित तिथि को मतदान अवश्य करें।

स्वीप आइकॉन श्री मणिकांत झा ने कहा मैथिली गीतों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि बच्चे उस दिन ये संकल्प लें कि अपने परिवार के सदस्यों को मतदान केंद्र पर भेजें, उन्हें कहें कि पहले मतदान करें फिर भोजन करें। चाहे कोई भी परिस्थिति हो, इस महत्वपूर्ण दायित्व का निर्वहन करें। यह त्योहार 5 साल में एक बार आता है, इसका महत्व अन्य सभी त्योहारों से ऊपर है। देश हित मे अपने सम्मान के लिए मतदान करें। उन्होंने इतने अच्छे आयोजन के लिए प्रधानाध्यापक श्री नवल किशोर का भी आभार व्यक्त किया।उन्होंने सभी मतदाताओं से कहा कि हम सभी की मेहनत तब सफल होगी जब शत प्रतिशत मतदाता मतदान करेंगे।

श्री पुष्पेश कुमार ने कहा हमारे ज़िले का मत प्रतिशत बहुत कम है, इसलिए मतदाताओं को अपने उत्तरदायित्व का अहसास दिलाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। अगर आप मतदान नहीं करेंगे तो आप सरकार चुनने में अपनी भूमिका नही निभाएंगे, फिर चुनी हुई सरकार से प्रश्न करके कोई फ़ायदा नहीं। इसलिए अपने पसंद की सरकार चुनने के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

स्कूली बच्चों द्वारा भी निर्वाचन से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देकर, नुक्कड़ नाटक तथा गीतों के माध्यम से उपस्थित मतदाताओं को जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम में अन्य विद्यालय से भी बच्चे, शिक्षक, प्रधानाध्यापक, मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…