Home Featured दरभंगा नृत्य उत्सव को सफल बनाने हेतु सृष्टि संस्थान की तैयारी अंतिम चरण में।
April 2, 2019

दरभंगा नृत्य उत्सव को सफल बनाने हेतु सृष्टि संस्थान की तैयारी अंतिम चरण में।

दरभंगा: आगामी 07 अप्रैल को होनेवाली दरभंगा नृत्य उत्सव को सफल बनाने हेतु ‘सृष्टि संस्थान की तैयारी अंतिम चरण में हैं। संस्थापक जयप्रकाश पाठक ने बताया की ह्यसृष्टिह्ण के हर सदस्य पूर्ण रुपेण सर्मिपत हैं और यह महोत्सव ऐतिहासिक होगा।उन्होंने बताया कि इस बार के महोत्सव में ओडिसी नृत्य के साथ साथ बिहार लोकनृत्य, भरतनाट्यम, कत्थक, और संगीत की भी प्रस्तुति होगी।
ध्यातव्य हो कि संस्थान द्वारा दस दिवसीय कार्यशाला भी चलाई जा रही है जिसमें ओडिसी नृत्य का निर्देशन अंतरराष्ट्रीय ओडिसी नर्तक गुरु साचिकांत प्रधान,बिहार लोक नृत्य का नयन कुमार माँझी तथा देश भक्ति नृत्य के शशि कुमार व नितीश कुमार के निर्देशन में कराया जा रहा है।
ओडिसी नृत्य में कुल पाँच नृत्य की प्रस्तुति होनी है जिसमें (1)मंगलाचरण(गुरुर ब्रह्म…गुरुवे नम:।) जिसमें नृत्य शिल्पी हाथ में दीप या पुष्प लेकर मंच पर आते हैं ,भूमि को प्रणाम कर श्लोक के साथ प्रदर्शन कर सभा बंधु को प्रणाम करते हुए खुद का नृत्य और सबका मंगलकामना करके नृत्य की शुरुआत करते हैं,(2). नाटिका पंच महाभूत,जिसमें बताया जाता है कि भगवान ने बहुत सूझबूझ से ब्रह्मांड की रचना किया है तथा इसमें पंचभूत की भूमिका का वर्णन भी किया जाता है,(3)नृत्य अभिनय केवट प्रसंग जोकि रामायण महाकाव्य का एक अद्भुत व रुचिपुर्ण विषय है जिसमें भक्त और भगवान के बीच की भक्ति प्रेम को दर्शाया गया है,(4).नृत्य अभिनय कृष्णायतूभ्यम नम: जोकि श्री जयदेव रचित गीत गोविन्द से लिया गया है तथा इसमें भगवान विष्णु के दसावतार तथा मश्चय: कोरम: ब्रह्मा नरसिंघा बामन परशुराम राम बलराम बुद्धा और कलकी का अवतार दिखाया गया है की प्रस्तुति होगी।
जहाँ लोक नृत्य में बिहार के नृत्यों को समावेशित करते हुए बिहार दर्शन का एक अनोखा अभिनय पेश किया जाएगा तो वहीं हाल में हुए पुलवामा हमले में शहीद वीर जवानों को देश भक्ति नृत्य के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।
इस कार्यशाला मे 10 से 12 दर्जन भाग ले रहे हैं । संस्था के सचिव मनोहर कुमार पाठक के अगुआई में डॉ सुमित कुमार मडन, डॉ शुशांत कुमार, मुकेश खेतान, रविरंजन, धृब ठाकुर, मुकेश खेतान, सोनू कुमार, राघवेन्द्र मिश्र, राघव रमण, उज्ज्वल कुमार, मनोज डोकानिया, सत्य प्रकाश झा, संजय कुमार झा आदि मिल कर इस महोस्तव को सफल बनाने मे लगे हुए हैं । ज्ञात हो की सृष्टि द्वारा आयोजित दरभंगा नृत्य उस्तव का आयोजन – 07 अप्रैल को संध्या 5 बजे से इन्द्रभवन पर होना सुनिश्चित है ।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…