Home Featured स्वच्छ एवं पारदर्शी चुनाव को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध, डीएम-एसएसपी की संयुक्त प्रेसवार्ता।
April 2, 2019

स्वच्छ एवं पारदर्शी चुनाव को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध, डीएम-एसएसपी की संयुक्त प्रेसवार्ता।

दरभंगा: डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक वोटर स्लिप के साथ साथ 11 आईडी कार्ड में से कोई भी एक दस्तावेज प्रस्तुत करने पर निर्वाचक द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पारदर्शी व शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है।असमाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
ये बातें डीएम ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में एसएसपी बाबूराम के साथ आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कही। पत्रकारों को जानकारी देते हुए डीएम ने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है । दो अप्रैल से नौ अप्रैल तक नामांकन ,10 अप्रैल को स्क्रुटनी व 12 अप्रैल को तीन बजे तक नामांकन वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। 12 अप्रैल को ही प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि नामांकन के पहले दिन मिथिलांचल मुक्ति मोर्चा के सरोज कुमार चौधरी ने तीन सेटों में अपना नामांकन दाखिल किया ।
डीएम ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के अध्यक्ष व सचिव के नामों की सूची भी पत्रकारों को उपलब्ध कराया।
डीएम ने बताया कि विधानसभा बार सहायक निर्वाचन अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है ।उन्होंने बताया की चुनाव कार्य में कुल 24 हज़ार कर्मी तैनात किए गए हैं।1271 संवेदनशील बूथ चिन्हित किये गये हैं।जिसके लिये पर्याप्त फोर्स की तैनाती रहेगी।उन्होंने कहा कि अपराधिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है।मतदाताओं को प्रभावित करने वाले असमाजिक तत्वों को बख्शा नही जाएगा।
उन्होंने कहा कि पहली बार वीवी पैट के जरिए मतदान होगा जिसका व्यापक प्रचार प्रसार ग्रामीण स्तर तक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहली वार मतदान करने वालों के नामों को एलइडी स्क्रीन के सहारे प्रर्दिशत भी किया जाएगा।
दस लाख वोटर समस्तीपुर व मधुबनी लोस क्षेत्र में
जिले के कुशेश्वरस्थान व हायाघाट विधानसभा समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में एवं जाले व केवटी विस मधुबनी लोस के में पड़ते हैं। दरभंगा लोस में सामान्य निर्वाचन की संख्या 16,53,059 समस्तीपुर लोस क्षेत्र के 474231 व मधुबनी लोस के लिए 580684 मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे ।

Share

Check Also

पुलिस की दबिश बढ़ता देख गैंग रेप के आरोपी ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण।

दरभंगा: जिले के बड़गांव थाना क्षेत्र के एक गांव की 13 साल की नाबालिग के साथ नशीली पदार्थ प…